apanabihar.com 2 102 16

बिहार के लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बिहार में 2 नए नेशनल हाईवे (NH) का निर्माण किया जाएगा. केंद्र सरकार ने दोनों नए प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है. एनएच-122 बी और एनएच-527 ई के निर्माण से लाखों बिहार वासियों को इसका फायदा मिलेगा. वे एक से दूसरी जगह तक पहले से कम समय में और आराम के साथ आ और जा सकेंगे. इन दोनों प्रोजेक्‍ट पर 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बाबत जानकारी दी है.

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

आपको बता दे की उन्‍हाोंने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दोनों हाईवे को अपनी मंजूरी दे दी है. आने वाले दिनों में टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू होने की उम्‍मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने बिहार को 2 राष्ट्रीय राजमार्ग का तोहफा दिया है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में और दो नए राष्ट्रीय राजमार्ग की योजनाओं को मंजूरी दे दी है.

Also read: बिहार के लोगो के लिए अच्छी खबर, राज्य के इन स्टेशनों से होकर दौड़ेगी में बुलेट ट्रेन

खबरों की माने तो केंद्र सरकार की ओर से जिन दो नए हाईवे परियोजनाओं को मंजूरी मिली है, वे हैं- NH-122 B और दूसरा NH-527 E. इन दोनों परियोजनाओं को पूरा करने में करीब 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है. बता दें कि बिहार में पिछले कुछ वर्षों से आधारभूत संरचना पर हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. उसी क्रम में बिहार में हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है.

Also read: Special Train News: बिहार से इन राज्यों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

दोनों हाईवे का रूट तय : बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि NH-122B हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा से होकर गुजरेगी. इसके निर्माण में करीब 470 करोड़ रुपए की लागत आने की संभावना है. वहीं, NH-527E बिहार के दरभंगा से रोसड़ा के बीच बनाई जाएगी. इसके निर्माण पर तकरीबन 495 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है. बिहार के पथ निर्माण मंत्रभ्‍ नितिन नवीन ने बताया कि दोनों योजनाओं के लिए जल्दी टेंडर जारी किए जाएंगे.

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.