apanabihar.com 2 10 18

बिहार में सड़को का काम बहुत ही तेजी से चल रहा है इसी बीच पटना की तर्ज पर बिहार के पांच और शहरों में रिंग रोड का निर्माण होगा। पथ निर्माण विभाग के इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। शहरों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। सर्वे सहित अन्य बुनियादी काम कर पथ निर्माण विभाग केंद्र सरकार को प्रस्ताव सौंपेगा ताकि रिंग रोड का निर्माण हो सके।

Also read: दरभंगा और सहरसा से दिल्ली जाना हुआ आसान, ये ट्रेन है बेस्ट

आपको बता दे की बिहार में अभी केवल पटना में ही रिंग रोड का निर्माण हो रहा है। पटना की तर्ज पर बिहार के अन्य प्रमुख शहरों में रिंग रोड बनाने के लिए पिछले दिनों सूबे के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। पटना के अलावा बिहार के अन्य प्रमुख शहरों की उपयोगिता, ऐतिहासिक महत्व, पर्यटकीय दृष्टिकोण के अलावा बढ़ते ट्रैफिक दबाव और लोगों को सुविधायुक्त सफर के उद्देश्य से रिंग रोड बनाने का प्रस्ताव मंत्री ने रखा, जिसे मंत्रालय के अधिकारियों ने स्वीकार कर लिया। केंद्र की सैद्धांतिक सहमति मिलते ही पथ निर्माण विभाग ने शहरों के चयन का काम शुरू कर दिया है। संभावित शहरों में यातायात लोड का आकलन भी शुरू कर दिया गया है।

Also read: बिहार में बनने जा रही सुरंग वाली फोर लेन सड़क, 5 किलोमीटर बनेगी सड़क

विभागीय अधिकारियों के अनुसार पांच शहरों में से बिहार के तीन शहरों का नाम फाइनल हो चुका है। ये तीन शहर हैं गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर, जबकि बाकी दो शहरों में भोजपुर, कटिहार, बेगूसराय, छपरा, दरभंगा आदि पर विचार चल रहा है। इन शहरों में से किसी दो का चयन भविष्य के ट्रैफिक लोड और एक से दूसरे जिले के बीच आवागमन की सुविधा, ऐतिहासिक, पर्यटकीय दृष्टिकोण महत्व के आधार पर होगा। खबरों की माने तो भोजपुर और दरभंगा में रिंग रोड बनाने के नाम पर लगभग सहमति बन गई है। इन शहरों के ट्रैफिक लोड सर्वे के बाद पांचों शहरों का नाम केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय को भेजा जाएगा ताकि उस पर आगे काम हो सके। केंद्र की सहमति हुई तो पटना की तर्ज पर ही अन्य शहरों के रिंग रोड का निर्माण करने में भी बिहार सरकार सहयोग करेगी।

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

Also read: बिहार की चार सड़कें 110 किमी लंबाई में होंगी चौड़ी, इन जिलों को होगा फायदा

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.