पटना ही नहीं अब बिहार के इन तीन और शहरों में भी तारामंडल, जानें क्या है प्लान 2022

बिहार में अभी केवल राजधानी पटना में इकलौता तारामंडल है. लेकिन, अब शीघ्र ही बिहार के दो और शहरों में तारामंडल खुल जाएंगे. यानी इन क्षेत्रों के लोगों को भी खगोलीय दुनिया की हरकतों, गतिविधियों का रोमांच करीब से देखने को मिलेगा. गया और भागलपुर में तारामंडल का निर्माण किया जा रहा है. इसका मतलब है की अब उत्तर व दक्षिण बिहार के विज्ञान के छात्रों को खगोल की दुनिया को नजदीक से जानने और समझने के लिए पटना जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. अब बिहार के मुजफ्फरपुर में भी तारामंडल व स्पेस रिसर्च सेंटर खोले जाएंगे. इसे 2022 तक तैयार कर लिए जाने का लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें  Gorakhpur-Siliguri Expressway: बिहार के इन 10 जिलों से गुजरेगा चौथा एक्सप्रेस वे, जानिए क्या है प्लान..

आपको बता दे की अनुसार तारामंडल का निर्माण के लिए अभी फिलहाल स्थल का चयन करने के लिए दिल्ली से स्पेस इंडियन समूह से जुड़े विशेषज्ञ और अधिकारियों को आमंत्रण भेजा गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन्होंने मुजफ्फरपुर आने का आमंत्रण स्वीकार किया है और जून में आने पर अपनी सहमति जताई है. रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए स्थल चयन होने के बदा पीपीपी मोड पर तारामंडल एवं स्पेस रिसर्च सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा.

स्पेस रिसर्च सेंटर के निर्माण में लगेगा 5 करोड़ : खबरों की माने तो स्पेस रिसर्च सेंटर के निर्माण पर करीब 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसके साथ ही बिहार के गया और भागलपुर में तारामंडल का निर्माण किया जा रहा है. गया और भागलपुर में भी तारामंडल का लोग आनंद ले सकेंगे. यहां तारामंडल का निर्माण कार्य चल रहा है. अब तक विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नए साल के मध्य में निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा. यहां के लोग भी खगोलीय दुनिया का आनंद ले सकेंगे, उसे करीब से देख सकेंगे.

यह भी पढ़ें  अब बिहार में सोफे पर सो कर सिनेमा देखने का लीजिए मज़ा, टिकट की कीमत भी बहुत कम है