apanabihar.com 2 101 11

बिहार के वाहन मालिकों के लिए ये खबर जाननी बहुत जरूरी है | बता दे की बिहार के राजधानी पटना सहित 11 जिलो में सख्ती से लागू की जायेगी | ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने पर भरना होगा जुर्माना | इसके अलावा दुर्घटनाओं को कम करने के लिए हर जिले में ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए जाएंगे। वहां ट्रैफिक व्यवस्था सख्त की जाएगी। इसकी तैयारी बिहार सरकार ने शुरू कर दी है। जिन जिलों में ट्रैफिक डीएसपी तैनात हैं वहां नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

आपको बता दे की बिहार के राजधानी पटना के अलावा गया, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, दरभंगा और नालंदा में ट्रैफिक डीएसपी के पद हैं। बिहार के इन 11 जिलों में ट्रैफिक और जाम की समस्या को ध्यान में रखते हुए | सरकार ने आदेश दिए है ट्रैफिक नियम को सख्ती से पालन करें। इन जिलों में भी हेलमेट चेकिंग, फोर व्हीलर में सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य किया जा रहा है। इसके उल्लंघन पर सख्ती से जुर्माना भी लगाया जाएगा।

मशीन की मदद से चेक होगी गाड़ी की स्पीड : अक्सर आपको अक्सर सुनने को मिलता होगा सड़क हादशा के बारे में लेकिन अब उसके कम करने के लिए सड़क एक स्पीड रडार मशीन गन भी मिला है। यह स्पीड रडार मशीन 500 मीटर की दूरी से ही पता लगा लेगा कि गाड़ी कितने की स्पीड से आ रही है। इसका भी उपयोग किया जाएगा । जैसे ही यह मशीन ओवर स्पीड बताएगा उसके बाद फाइन का प्रावधान है। इस मशीन का उपयोग विशेषक एनएच पर किया जाएगा। स्पीड रडार मशीन से एक्सीडेंट में कमी आएगी।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.