वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन बिहार के 5 शहरों के साथ झारखंड के इन 4 जिलों से गुजरेगी! जानें पूरा रूट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अक्सर बिहार-झारखंड समेत पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के बाद ही देश का संपूर्ण विकास होने की बात कहते हैं. बता दे की इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार लगातार योजनाएं भी बना रही हैं और उसे लागू भी कर रही है. बिहार-झारखंड की बात करें तो बिहार में 4 एक्सप्रेसवे, गंगा नदी पर बन रहे 14 पुल, सुपौल में कोसी नदी पर देश का सबसे लंबे पुल के साथ ही रेलवे पटरियों की दोहरीकरण व कई मॉडल स्टेशन बनाने की दिशा में कार्य जारी हैं.

खास बात यह है की ट्रेन की गति बढ़ाने को लेकर भी रेल मंत्रालय द्वारा कई योजनाएं जमीन पर उतारी जा रही हैं. इसी क्रम में बिहार-झारखंड से बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर भी काम हो रहा है. दरअसल, भारतीय रेल ने आमलोगों और व्‍यवसायियों की मांग पर ध्‍यान देते हुए अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की घोषणा के बाद बिहार-झारखंड में भी बुलेट ट्रेन चलाने की मांग पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत वाराणसी से हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें  बिहार में इन लोगों के राशन कार्ड किए जा रहे हैं रद्द, कहीं आपका नाम भी तो नहीं है शामिल

बताया जा रहा है की यह अभी तय नहीं है कि यह रूट वाया पटना होगी या गया-धनबाद. लेकिन, यह तय है कि इसके लिए नई पटरी बिछाई जाएगी. इसके लिए सर्वे किया जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए संभावित रेल रूट वाराणसी से हावड़ा तक नई रेलवे लाइन के लिए सर्वे किया जा रहा है. सर्वे के दौरान लोकेशन, भूखंड की उपलब्धता, प्रभावित होने वाले गांव और लाभान्वित होने वाले गांवों को चिन्हित करने का कार्य जारी है. सर्वे रिपोर्ट सरकार को सौंपे जाने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

आपको बता दे की गिरिडीह के बगोदर इलाके में सर्वे कार्य पूरा कर लिया है और कोडरमा, धनबाद, हजारीबाग समेत ट्रेन के गुजरने वाले कई इलाके में सर्वे किया जा रहा है. गौरतलब है कि वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन रूट यूपी के मुगलसराय के आगे बिहार में सासाराम, गया, होते हुए झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह और धनबाद होते हुए पश्चिम बंगाल में हावड़ा के लिए निकल जाएगी.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : अगले महीने से शुरू होंगे मीठापुर आरओबी पर यातायात की सुविधा लोगों को मिलेगी सहूलियत

जानकारी के लिए बता दे की अभी फाइनल प्रस्ताव नहीं आया है, लेकिन बिहार के दूसरे रूट से भी वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन गुजारने की बात पर विचार जारी है. इसे राजधानी पटना से जोड़े जाने का प्रस्ताव है. इस प्रस्ताव के अनुसार बुलेट ट्रेन बिहार के 5 शहरों से होकर गुजरेगी.