अच्छी खबर : बिहार के सभी जिले में खुलेगा 2 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, सरकार हर स्कूल को देगी 20 लाख का अनुदान

बिहार में रह रहे लोगो के लिए यह बड़ी खबर है. खास कर गाड़ी चलाने वालो के लिए. जानकारी के लिए बता दे की बिहार की नीतीश सरकार बिहार के हर जिले में 2 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने जा रही है. बतया जा रहा है की ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने के लिए बिहार सरकार 20 लाख का अनुदान देगी.

बिहार भर में कुल 76 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल का निर्माण होना है. साथ ही बिहार के कई जिलों में ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके अलावा बिहार के कई जिलों में सिविल वर्क का काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें  बिहार में एक और एयरपोर्ट के चालू होने के बढ़े आसार, डीएम ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट

प्रशिक्षण से कम होगी सड़क दुर्घटना बिहार सरकार की परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से वाहन चालकों को पूर्व से ही प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है. प्रशिक्षण के अभाव में वाहन चलाने के दौरान वाहन चालक अक्सर गलतियां करते हैं और दुर्घटना के शिकार होते हैं. इससे सड़क दुर्घटना में कमी आ सकेगी. ट्रेनिंग स्कूलों में जहां नौसिखिया वाहन चालकों को कुशल वाहन चालन का प्रशिक्षण मिल सकेगा. निजी क्षेत्र के संस्थानों / व्यक्तियों को रोजगार का एक बड़ा अवसर मिलेगा. वहीं परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि लोगों में बढ़ती अभिरुचि से स्कूल खोलने के लक्ष्य को 61 से बढ़ा कर 76 किया गया है.

यह भी पढ़ें  बिहार में कैसे बनेगा सपनों का घर? बालू की कीमतों में भारी उछाल, जानिए वजह

बिहार कई जिलों में चल रहा सिविल वर्क का काम बिहार में ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने के लिए निर्माण की प्रक्रिया कई जिलों में शुरु हो गई है. जहानाबाद, कटिहार, रोहतास और कैमूर में सिविल वर्क का काम चल रहा है. जिलों में इसका निर्माण न्यूनतम 2 एकड़ भूमि पर किया जाना है. बिहार के निजी क्षेत्र में इच्छुक संस्थानों / व्यक्तियों द्वारा आधुनिक तकनीकी आधारित मोटरवाहन चालन प्रशिक्षण विद्यालय की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए मोटर वाहन चालन प्रशिक्षण संस्थान प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है.

सेमुलेटर आधारित ट्रेनिंग ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ट्रैक पर ट्रेनिंग देने के साथ ही सेमुलेटर आधारित ट्रेनिंग भी दी जाएगी. सभी मोटर ड्राइवर ट्रेंनिंग स्कूल में सिमुलेटर रखना एवं सिमुलेटर बेस्ड ट्रेंनिंग देना अनिवार्य किया गया है.

यह भी पढ़ें  ऐसे ही नहीं हर सरकारी नौकरी छीन लेते हैं बिहारी, बीपीएससी परीक्षा से ठीक पहले की येे तस्‍वीरें देखिए