apanabihar.com5 15

बिहार में पावर सब स्‍टेशन के लिए ज़मीन मिलने मे हो रही समस्या को देखते हुए विधुत विभाग ने अब इसका बहुत ही बेहतरीन समाधान निकाल लिया है। बता दे की बिहार में फ्रांस की एडवांस्‍ड टेक्‍नोलॉजी अब काम आयेगी। बताते चले की चलंत पावर सब स्‍टेशन बना लिए गए है। इस पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत आया‍तित छह ई पावर सब स्‍टेशन बिहार स्‍थापित किए जा रहे है, जिसमें से चार बिहार की राजधानी पटना मे जबकि एक मुजफ्फरपुर और एक समस्तीपुर मे लगाए जाएंगे।

Also read: बिहार में सताएगी चिलचिलाती गर्मी, इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर

खास बात यह है की बिहार में जहाँ एक तरफ पावर स्टेशन के लिए बड़ी मात्रा में भूमि की जरूरत होती है वही दूसरी तरफ इन्‍हें महज 250 वर्गमीटर में स्‍थापित किया जा सकेगा। वर्तमान में पावर सब स्‍टेशन के  लिए 2400 वर्गमीटर जमीन की जरूरत पड़ती है। इस तरह से दस गुणा कम भूमि में इसे स्थापित कर लाभ उठाया जा सकता है।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे

आपको बता दे की इसकी जरुरत पड़ने पर पावर सब स्टेशन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी ले जाया जा सकेगा। पावर सब स्टेशन (Power Sub Station) के ब्रेकर सहित सभी उपकरण को कंटेनर के अंदर बंद रखा जाएगा, जिससे बारिश से भी उसका बचाव होगा। बाहरी हिस्से में सिर्फ 10-10 एमवीए का दो पावर ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसे लगाने के लिए चबूतरा बना दिया गया है। कंटेनर की लंबाई 12 मीटर 100 इंच, ऊंचाई 14 फीट और चार मीटर 100 इंच होगी। इस तकनीक मे उपकरणों को ठंडा रखने के लिए छह एसी लगाए गए हैं। इस पावर स्टेशन को सचालित करने के लिए ना तो ज्यादा भूमि की जरुरत होती है और ना ही मैन पावर कि, इसे स्काडा से संचालित किया जा सकता है।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.