apanabihar.com7 12

‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ के तहत बिहार के समस्तीपुर जिले के लिए हल्दी चयनित है। आपको बता दे की बिहार के समस्तीपुर खेती के साथ इससे जुड़े उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। बता दे की बिहार के समस्तीपुर हल्दी प्रोसेसिंग उद्योग के लिए 43 लोगों ने आनलाइन आवेदन किया है, इनमें 11 को स्वीकृति भी मिल गई है। जल्द ये उद्योग काम करने लगेंगे। इससे किसानों को फायदा होने के साथ समस्तीपुर के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

बिहार के समस्तीपुर जिले में फिलहाल पाच हजार हेक्टेयर में हल्दी की खेती होती है। छोटे-बड़े करीब 10 हजार किसान इससे जुड़े हैं। बताया जा रहा है की हर साल समस्तीपुर से करीब पाच लाख टन हल्दी का उत्पादन होता है। बिहार के समस्तीपुर जिले में इसके व्यापार का बड़ा केंद्र वारिसनगर बाजार समिति की मसाला मंडी है। यहा बिहार के साथ बंगाल और नेपाल के भी व्यापारी आते हैं। खुली मंडी होने के कारण भाव स्थिर नहीं होता है। उम्मीद है कि नई योजना से हल्दी व इसके उत्पाद को बड़ा बाजार मिलेगा।

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

आपको बता दे की चयनित उत्पाद पर आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और बिहार सरकार वित्तीय सहायता प्रदान कर रही। उद्योग लगाने पर 35 प्रतिशत अनुदान का प्रविधान है। स्वीकृत 11 उद्योगों को इसका लाभ मिलेगा। 32 के आवेदन भी जल्द स्वीकृत हो जाएंगे। मार्केटिंग में भी सहयोग किया जाएगा।

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

दूसरी ओर, कृषि विभाग भी इसकी खेती को बढ़ावा दे रहा है। जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार का कहना है कि खेती से रोजगार के अवसर के साथ किसान आत्मनिर्भर बन सकें, इसकी कोशिश हो रही। खेती में आनेवाली दिक्कतें दूर की जा रही हैं। इससे नए किसान भी हल्दी की खेती के लिए प्रेरित होंगे।

Also read: बिहार के लिए लोगो के लिए अच्छी खबर, इस जिले में बनेगी फोरलेन सड़क

बिहार के समस्तीपुर जिले में हल्दी की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सूक्ष्म व लघु उद्योग स्थापित किए जाएंगे। खेती और प्रसंस्करण के लिए सरकार किसानों को वित्तीय व तकनीकी मदद पहुंचाएगी।

अजय कुमार सिंह

सहायक निदेशक (उद्यान), समस्तीपुर।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.