apanabihar.com1 26

बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है. बता दे की बिहार का पहला तैरता हुआ सोलर बिजली प्लांट तैयार हो चुका है. जिले के कादिराबाद मोहल्ले में बिहार का यह पहला तैरता पावर प्लांट एक तालाब के पानी मे लगाया गया है. यहां नीचे मछली का उत्पादन किया जाएगा और तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली का भी उत्पादन भी किया जाएगा. यानी नीचे मछली तो ऊपर बिजली.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

बताया जा रहा है की तालाब के पानी के ऊपर सोलर प्लेट लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है. अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं, इस सोलर प्लांट से उत्त्पन्न होने वाले बिजली को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एक विद्युत उप केंद्र भी बनाये जा रहे हैं. इस सोलर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा. प्रयोग सफल होने पर इसे और तालाबो में विस्तार भी किया जाएगा.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

आपको बता दे की सौर ऊर्जा से चलनेवाली यह तैरता बिजली प्लांट लगानेवाले कंपनी के प्रॉजेक्ट मैनेजर रोहित सिंह ने बताया कि यह बिहार का पहला फ्लोटिंग सौर ऊर्जा से चलने वाला पावर प्लांट है. इसका काम लगभग पूरा हो चुका है. सरकार के साथ मिलकर इस काम को पूरा किया जा रहा है. रोहित सिंह न बताया कि इस पावर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है. जैसे ही सरकार का विद्युत उप केंद्र बनकर तैयार हो जाएगा इसे चार्ज कर बिजली उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा.

Also read: महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक…, इन रूट्स पर चला रहा लगभग 100 समर स्पेशल ट्रेनें

बताते चले की बिहार के दरभंगा शहर के नगर विधायक संजय सरावगी ने बताया कि बिहार सरकार के PPP मोड पर यह फ्लोटिंग पावर प्लांट तालाब में लगाया गया है. यह एक सफल प्रयोग होने वाला है. इसमें सफलता मिली तो अन्य तालाबों में भी ऐसे सोलर प्लांट लगाए जाएंगे.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.