apanabihar.com9 9

बिहारवासियों के लिए यह बहुत ही बड़ी खुशखबरी है | बता दे की बिहार सरकार ने पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर 500 करोड़ रुपये स्‍वीकृत किए हैं. इस राशि से मेट्रो ट्रेन के कोच के लिए 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. बताया जा रहा है कि किसानों/भूस्‍वामियों को जनवरी 2022 से जमीन का मुआवजा देने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा | और काम को पहले की अपेक्षा और तीव्र गति से किया जाएगा |

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

बताया जा रहा है की नए साल से पटना मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य में तेजी आने की संभावना है. सबसे पहले किसानों/भूस्‍वामियों से दावे और आपत्तियों के लिए आवेदन लिए जाएंगे. पटना मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्‍ट बिहार सरकार की महत्‍वाकांक्षी परियोजना है | एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) और यूरोपियन यूनियन बैंक ने भी पटना मेट्रो में निवेश को लेकर प्रपोजल दिया है।

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

आपको बता दे की पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर (मलाही पकड़ी से आइएसबीटी) को दिसंबर 2022 तक तैयार करने का लक्ष्य है। मेट्रो के दोनों रूट मिला कर 26 स्टेशनों का निर्माण होना है। फिलहाल मेट्रो के एलिवेटेड रूट पर ही काम हो रहा है। लेकिन, वर्ष 2022 में अंडरग्राउंड रूट पर भी काम शुरूहोजायेगा। डिपो जमीन के अधिग्रहण के बाद विदेशी कर्जकी प्रक्रिया पूरीहोती है।

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

कहाँ चल रहा है अभी काम ? पटना मेट्रो का काम फिलहाल कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र आईएसबीटी तक करीब 6 . 6 किलोमीटर एलिवेटेड रूट पर चल रहा है. इस रूट में मेट्रो के 5 स्टेशन मलाही पकरी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरोमाइल और आईएसबीटी होगा. फिलहाल पिलर ढलाई का काम जोरों से चल रहा है. इस रूट पर दिसंबर 2022 तक काम पूरा किए जाने का लक्ष्य पहले से निर्धारित किया गया है. इसके बाद विद्युतीकरण और दूसरे काम किए जाने हैं |

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.