apanabihar.com4 12

बिहार सरकार ने आज छात्र-छात्राओं के लिए खजाना खोल दिया है। सामान्य वर्ग के छात्रों के छात्रवृति के अलावा इंटर पास करने वाली अविवाहित बालिकाओं के प्रोत्साहन मद में 631 करोड़ रुपया जारी किया है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के तहत 2021-22 में राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त बोर्डों से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने वाली सभी अविवाहित छात्राओं को 25 हजार रुपये की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

आपको बता दे की बिहार सरकार ने फरवरी में ही इंटर पास करने वाली छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि के तौर पर 25 हजार रुपये देने की घोषणा की थी, अब बिहार सरकार ने नए साल के मौके पर छात्राओं को दोहरी खुशी देने की बात कही है. बता दें कि मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना बिहार सरकार के कार्यक्रम का हिस्‍सा है. इसके तहत इंटर पास छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जाती है, ताकि लड़कियों को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सके. इसके साथ ही अभिभावकों को भी बेटियों को आगे पढ़ाने के लिए प्रेरित करना है.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

छात्राओं का अविवाहित होना अनिवार्य : मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना के तहत इंटर पास छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है. इसके लिए एक अनिवार्य शर्त भी रखी गई है. इस योजन के तहत 25 हजार रुपये का प्रोत्‍साहन राशि पाने वाली इंटर पास छात्राओं का अविवाहित होना जरूरी है. विवाहित छात्राओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है. इसका उद्देश्‍य एक ओर जहां लड़कियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्‍साहित करना है तो दूसरी तरफ बेटियों को कच्‍ची उम्र में ब्‍याहने की प्रथा का हतोत्‍साहित करना भी है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे

9वीं-10वीं के छात्रों को स्‍कॉलरशिप : बिहार सरकार ने इसके साथ ही 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को छात्रवृत्ति देने की भी घोषणा कर दी है. इस योजना के तहत सामान्‍य श्रेणी के छात्र-छात्राओं को आर्थिक मदद दी जाती है. इसके लिए बिहार सरकार ने 30 करोड़ रुपये का फंड जारी कर दिया है. इससे डेढ़ लाख से ज्‍यादा छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे.

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.