apanabihar.com3 11

बिहार के पटना एयरपोर्ट का लुक अगले कुछ वर्षों में नए लुक में दिखेगा. बिहार के इस एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग का काम 30 प्रतिशत पूरा हो चुका है | अधिकारियों का दावा है कि दिसंबर 2023 तक बिहार के इस एयरपोर्ट का यह काम पूरा कर लिया जाएगा | बिहार में नए टर्मिनल भवन (New Terminal Building) के निर्माण हो जाने के बाद बिहार के राजधानी पटना एयरपोर्ट की क्षमता बढ़कर 80 लाख यात्री प्रति वर्ष हो जाएगी, जो वर्तमान में महज 45 लाख है. साथ ही यात्रियों की सुविधा भी पहले की तुलना में काफी बढ़ जाएगी | लेकिन अभी ऐसा होने में बिहार के पटना स्थित जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट को ऐसा बनाने में अभी दो साल की वक़्त लगेगी |

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, जून से सितंबर तक मानसून की बारिश सामान्य होगी

आपको बता दे की बिहार के पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन जी प्लस टू (ग्राउंड प्लस टू) का बनाया जा रहा है, बेसमेंट में सिक्योरिटी, बैगेज, एयरपोर्ट हैंडलिंग रहेगा. जबकि ग्राउंड फ्लोर पर अराइवल के साथ ही फर्स्ट फ्लोर पर डिपार्चर और सेकेंड फ्लोर पर अधिकारियों के दफ्तर होंगे। बिहार में नई सुविधा के तहत बिहार के पटना एयरपोर्ट पर 14 एयरक्राफ्ट पार्किंग हो पायेगी।

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

विदेशो वाली एयरपोर्ट जैसी दिखेगी बिहार के पटना का एयरपोर्ट : बिहार के पटना एयरपोर्ट को नए टर्मिनल बिल्डिंग में 62,000 वर्ग फीट में मल्टी ब्रांड रिटेल भी बनाया जाएगा, प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग सात लाख वर्गफुट में बन रहे नए टर्मिनल भवन में बिहार के इस एयरपोर्ट में 52 चेक इन काउंटर और पांच कंवेंटर बेल्ट होगा। आपको बता दे कि यात्रियों को विदेशों में एयरपोर्ट पर जैसी सुविधाएं मिलती हैं, इसको ध्यान में रख कर कार्य किया जा रहा है, जानकारी के मुताबिक दिसंबर 2023 तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

Also read: बिहार की चार सड़कें 110 किमी लंबाई में होंगी चौड़ी, इन जिलों को होगा फायदा

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.