अच्छी खबर : बिहार के इस जिले में 984 करोड़ की लागत से बन रहा देश का सबसे लम्बा सड़क पुल

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है. जानकारी के अनुसार बिहार में देश के सबसे लम्बे सड़क पुल का निर्माण बिहार में किया जा रहा है | ये पुल सुपौल के बकौर से और मधुबनी जिले के भेजा के बीच बनाया जा रहा है | फिलहाल देश के सबसे लंबा पुल असम का 9.15 किमी लंबा भूपेन हजारिका सेतु है लेकिन ये पुल इससे भी लंबा होगा |

बताया जा रहा है की यह भूपेन हजारिका पुल से भी करीब 1 किलोमीटर ज्यादा लंबा होगा |इस पुल के निर्माण के बाद सुपौल से मधुबनी की दूरी लगभग 30 किलोमीटर तक कम हो जाएगी, फिलहाल मधुबनी जाने के लिए सुपौल से 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है जो घटकर 70 किमी ही रह जाएगी।

यह भी पढ़ें  बिहार के मुजफ्फरपुर में खुला IOCL का मंडल कार्यालय, इन आठ जिलों को मिलेगा फायदा

आपको बता दे की बिहार का शोक कही जाने वाली कोसी नदी पर बिहार के मधुबनी के उमगांव से महिषी तारापीठ (सहरसा) के बीच बन रहे फोरलेन सड़क के एलाइनमेंट में यह पुल बन रहा है। कोसी सुपौल जिले के बकौर से मधुबनी जिले के भेजा के बीच देश के सबसे लंबा सड़क पुल का निर्माण शुरू हो गया है।

2023 में बनकर होगा तैयार : निर्माणाधीन यह पुल कई दृश्टिकोण से महत्वपूर्ण है, पुल के निर्माण के बाद नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के साथ उत्तर-पूर्व के राज्यों को जोड़ेगा। महामारी की वजह से निर्माण की प्रक्रिया धीमी जरूर हुई थी लेकिन बताया जा रहे कि दिसंबर 2023 तक पुल निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : दरभंगा एयरपोर्ट के यात्रियों के लिए खुशखबरी, एप्रोच तैयार, 25 से नहीं चलना पड़ेगा पैदल