apanabihar.com2 8

अगर आप बिहार के रहने वाले है और वाहन चलाते है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरुरी है. बता दे की बिहार में पुलिस अगर आपको वाहन जांच के दौरान पेपर के लिए रोकती है, तो अब आपको ये नहीं कहना पड़ेगा कि कागज घर पर छूट गए हैं. अब कागज पास में नहीं होने की वजह से पुलिस आपका चालान नहीं काट पाएगी. आप डिजिटल पेपर दिखा कर आराम से जा सकते हैं. दरअसल, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान भारत में डिजिटलाइजेशन पर जोर दिया है. इसी कड़ी में डिजिलॉकर (DigiLocker) की शुरुआत की गई है, जो एक तरीके का वर्चुअल लॉकर है, जिसमें लोग अपने सारे कागजात को रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर पुलिस या किसी अन्य को दिखा सकते हैं.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

mParivahan ऐप का भी खूब क्रेज : आपको बता दे की वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस से बचने के लिए एक और ऐप mparivahan भी है. इसकी शुरुआत भी केंद्र सरकार ने ही की है. ये ऐप ऑल-इंडिया RTO व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर सर्च के लिए डिजाइन किया गया है. ये ऐप एनआईसी की ओर से बनाया गया है, जो आपकी व्हीकल की डिटेल्स जैसे- इंश्योरेंस वैलिडिटी, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस को स्टोर रखता है. इन मामलों में ये भी खूब कारगर है.

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट

दोनों पर डाटा स्टोर करें : वही अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि डिजिलॉकर की सुविधा का फायदा उठाएं कैसे? तो यह सुविधा पाने के लिए लोगों के पास केवल आधार कार्ड होना चाहिए. जिस तरह आप बैंक के लॉकर में अपने गहने आदि को सुरक्षित रखते हैं, ठीक वैसे ही डिजिटल लॉकर डॉक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखने का एक जरिया है. बस फर्क इतना है कि यहां आप खुद ऑनलाइन अपने डॉक्यूमेंट्स को सेव करते हैं. यह ऐप iOS और एंड्रॉयड, दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है. ऐसे में जब भी आपसे व्हीकल की डिटेल्स मांगी जाए या फिर आपसे कागज दिखाने को कहा जाए तो आप इस ऐप को खोलकर सॉफ्ट कॉपी भी दिखा सकते हैं, जिससे पुलिस आपको नहीं रोकेगी.

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

mParivahan के मुख्य फीचर्स : जानकारी के लिए बता दे की mParivahan एक ऐसा ऐप है जो प्रामाणिक वर्चुअल डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) और आरसी (पंजीकरण प्रमाणपत्र) बनाता है. इस ऐप के जरिए आप नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद केवल मॉक टेस्ट ही पास करना जरूरी है. इसका इंटरफेस काफी सिंपल है, ऐसे में इसे चलाना बेहद आसान है. यह भी iOS और Android दोनों यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है.

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

सरकार से अधिकृत ऐप है : बताते चले की डिजिलॉकर व mParivahan ऐप सरकार द्वारा अधिकृत ऐप है. ये दोनों मान्य ऐप है, जिसमें आपकी ओर से दिखाए गए डॉक्यूमेंट को वैलिड माना जाता है. दोनों ऐप आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.