पटना से दिल्ली जाना होगा आसान, 1700 करोड़ की लागत से बन रही है फोरलेन सड़क, जानें कब तक पूरा होगा काम

पटना से हर दिन सैंकड़ों लोग दिल्ली ( Patna to Delhi Journey ) जाते हैं और इसी तरह हर रोज कई लोग दिल्ली से पटना (Delhi to Patna Journey) का सफर भी पूरा करते हैं. इनमें से कई लोग रेलमार्ग की जगह सड़क मार्ग के सहारे अपनी यात्रा पूरी करते हैं. ऐसे में आने वाले कुछ महीनों में सड़क के सहारे पटना से दिल्ली का सफर तय करने वाले लोगों को सहूलियत मिलने वाली है. बता दे की बक्सर से हैदरिया तक करीब 17 किमी लंबाई में फोरलेन एनएच का निर्माण अगले साल से शुरू होगा और 2024 तक सड़क पर आवागमन शुरू होने की संभावना है. हैदरिया में यह सड़क निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगी. फिलहाल पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य लखनऊ से हैदरिया तक अंतिम चरण में है.

यह भी पढ़ें  बिहार में गांव की सड़कों के निर्माण के लिए 5 साल नहीं, अब 10 साल पर होगा टेंडर

बताया जा रहा है की अगले कुछ महीने में पटना से दिल्ली का सफर और आसान होने वाला है. दरअसल बिहार में केंद्र सरकार करीब 1700 करोड़ की लागत से कोइलवर-बक्सर फोरलेन का निर्माण करवा रही है. इस फोरलेन सड़क के सहारे लोग पटना से आरा-बक्सर होते हुए यूपी के रास्ते दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. बताया जाता है कि यह फोरलेन सड़क आने वाले वर्षों में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगी. इस सड़क के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ने लोग बाद लोग करीब 8 घंटे में फर्राटा भरते हुये पटना से दिल्ली पहुंच जाएंगे. जानकारी के अनुसार यह फोरलेन सड़क पटना-बक्सर फोर लेन परियोजना का ही एक हिस्सा है.

तीन भाग में होगा फोरलेन सड़क का निर्माण : जानकारी के अनुसार कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य पटना-बक्सर फोर लेन परियोजना के तहत ही किया जा रहा है. ऐसे में इस परियोजना के तहत तीन भाग में फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा. इस सड़क की कुल लंबाई 125 किलोमीटर है. बता दें, पहले भाग में पटना से कोइलवर तक 33 किमी और दूसरे भाग में कोइलवर से आरा तक 44 किमी तथा तीसरे भाग में आरा से बक्सर तक 48 किमी की लंबाई तक की सड़क बनाई जा रही है.

यह भी पढ़ें  बिहार में खुलेंगे 11 नए रजिस्‍ट्री ऑफिस, जमीन और फ्लैट की खरीद-बिक्री हुआ आसान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभी पटना से दिल्ली की दूरी 18-20 घंटे में तय होती है, जो बक्सर से हैदरिया फोरलेन एनएच बनने से घट कर 10-12 घंटे हो जायेगी. इस सड़क के बनने से पटना का दिल्ली तक चार व छह लेन से सीधे संपर्क हो जायेगा. फिलहाल पटना से बक्सर तक फोरलेन एनएच का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. दरअसल लखनऊ से गाजीपुर तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे को भी बक्सर से जोड़ा जा रहा है.

सुविधाओं से लैस होगी फोरलेन सड़क : जानकारी के लिए बता दे की इस सड़क पर बस स्टॉप, एक टोल प्लाजा, 4 बड़े पुल के साथ 7 छोटे पुल और ट्रक और लारी एरिया, ट्रैफिक ऐड पोस्ट, मेडिकल एड पोस्ट, एंबुलेंस सेवा के साथ-साथ लाइटिंग की भी व्यवस्था की जाएगी. बताया जा रहा है कि बक्‍सर-आरा राष्ट्रीय राजमार्ग-84 पर कोइलवर से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क निर्माण का काम अगले साल मार्च तक पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : सहरसा-समस्तीपुर के बीच दो साल बाद फिर पटरी पर दौड़ेगी ये ट्रेन, रेलवे ने तेज की तैयारी