apanabihar.com251

बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. जानकारी के अनुसार बिहार (Bihar) के सीतामढ़ी, लखीसराय समेत नौ शहरों का भोगौलिक सूचना प्रणाली (जीआइएस) आधारित मास्टरप्लान तैयार किया जाएगा. इसके जरिए पूरे प्लानिंग एरिया की वास्तविक मैपिंग होगी. इस तकनीक की मदद से जमीन, सड़क, प्रोपर्टी की स्थिति का आसानी से पता लगाया जा सकेगा. नगर विकास एवं आवास विभाग ने नोटिस जारी कर इसके लिए एजेंसियों से प्रस्ताव मांगा है. बता दे की इसके लिए 17 जनवरी तक आवेदन करना होगा. इसके अलावा हार्ड कॉपी 18 जनवरी तक विकास भवन स्थित विभाग के मुख्यालय में जमा करनी होगी. उसी दिन 18 जनवरी की शाम को निविदा खोली जाएगी. बता दें कि ऑनलाइन की सुविधा होने से आम आदमी भी एक क्लिक पर जमीन उपयोग को स्क्रीन पर देख सकेगा.

Also read: बिहार में सताएगी चिलचिलाती गर्मी, इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर

आपको बता दे की जीआइएस आधारित मास्टरप्लान के लिए बिहार के इन 9 शहरों को तीन श्रेणी में बांटा गया है. पहली श्रेणी में अररिया, फारबिसगंज और खगड़‍िया को रखा गया है. वहीं दूसरी श्रेणी में लखीसराय, जमुई व भभुआ जबकि तीसरी श्रेणी में शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी को रखा गया है. नौ शहरों से पूर्व 11 अन्य शहरों के मास्टरप्लान की प्रक्रिया भी जारी है. इसमें बक्सर, किशनगंज, कटिहार, सासाराम, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद, हाजीपुर, सिवान, बेतिया और बगहा आदि शामिल हैं.

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

जानकारी के लिए बता दे की हाल के सालों में बिहार के जिला और अनुमंडल मुख्यालय में शहरीकरण तेजी से बढ़ा है. इसमें मुख्य शहर के साथ आसपास के गांव भी आ गए हैं. अभी तक अनियोजित ढंग से शहर के विस्तार आदि का काम हो रहा है. इसी वजह से विभाग ने पहले शहर और आसपास के गांवों को जोड़कर आयोजना क्षेत्र तय किया और अब भूमि का इस्तेमाल चिन्हित कर मास्टरप्लान पर काम शुरू होगा. इसमें सड़क, नाले, व्यावसायिक इलाके, आवासीय इलाकों आदि का जिक्र होगा. जीआइएस आधारित होने से डिजिटल नक्शे के रूप में इसे देखा जा सकेगा.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

ये होगा फायदा : बिहार के अलग-अलग शहरों का मास्टर प्लान तैयार होने से शहर के इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास कार्य से निश्चित योजना के तहत हो पाएगा, जिसे भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार की जाएगी. बताते चले की मास्टर प्लान बनाने से सड़क, नाले, व्यावसायिक इलाके, आवासीय इलाकों आदि इलाकों की जानकारी ऑनलाइन डिजिटल नक्शे के रूप में उपलब्ध हो सकेगी. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को किसी शहर में निर्माण कार्य करना है तो एक बार डिजिटल नक्शे से के माध्यम से उसे उस इलाके का पूरा विवरण मिल जाएगा.

Also read: बिहार के लोगो के लिए अच्छी खबर, राज्य के इन स्टेशनों से होकर दौड़ेगी में बुलेट ट्रेन

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.