Rail Wi-Fi: देशभर के 6,000 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवा, टिकट बनाने से लेकर फिल्में देखने तक का मजा मुफ्त!

भारतीय रेल डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए डिजिटल पहलों को लागू करने में सबसे आगे रही है. यात्री सुविधाओं जैसे नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम, कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली जैसे सूचना तकनीक आधारित यात्री सेवाओं ने रेल यात्रा को काफी सुगम बनाया गया है. रेलवे स्टेशनों पर अपने वाई-फाई नेटवर्क कनेक्टिविटी के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल बड़े पैमाने पर आगे बढ़ रही है. आपको बता दे की भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 5 वर्ष पहले नि:शुल्क तेज इंटरनेट (Free and fast Internet) सेवा शुरू की थी. इन 5 वर्षों में यह फ्री वाई-फाई सेवा देशभर के 6,000 रेलवे स्टेशनों तक पहुंच चुकी है. भारतीय रेलवे ने इस यात्री सुविधा के विस्तार में 5 वर्षों में 1 से 6000 स्टेशन तक का सफर पूरा किया है.

यह भी पढ़ें  बिहार के इन जिलों में जमीन की खरीद-बिक्री हो रही अधिक, जानें कौन से जिलें है शामिल

जानकारी के अनुसार यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों पर निःशुल्क वाई-फाई की सुविधा दे रही है. वर्तमान में पूर्व मध्य रेल पर यात्री सुविधा के अन्तर्गत लक्षित 409 स्टेशनों में से 405 स्टेशनों (लगभग 99 प्रतिशत) पर निःशुल्क हाईस्पीड वाई-फाई इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध है, जिससे लगभग 4215 रूट किलोमीटर में फैले पांचों मंडलों- दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, धनबाद, सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होने से स्टेशन पर आने वाले विद्यार्थियों, सामान्य यात्रियों, व्यवसायियों एवं नौकरीपेशा लोगों को काफी सुविधा हो गई है.

रेल रिजर्वेशन से लेकर फिल्म देखने तक… आपको बता दे की इन रेलवे स्टेशनों पर फ्री इंटरनेट का इस्‍तेमाल कर आप ऑनलाइन बैंकिंग, रेल या फ्लाइट टिकट रिजर्वेशन, आधार या पैन कार्ड के लिए आवेदन,अपॉइंटमेंट जैसी तमाम सेवाओं का लाभ ले सकते हैं. इसके साथ ही आप वीडियो, फिल्म, क्रिकेट मैच वगैरह देख सकते हैं. जिस तरह के फास्ट इंटरनेट का रेलवे दावा करता है, उस स्पीड में तो बिना रुके वीडियो बहुत क्लियर प्ले होगी. आप अपनी जरूरत की फाइलें डाउनलोड भी कर सकेंगे. कुल मिलाकर इंटरनेट आधारित सभी सेवाओं का आप इस्तेमाल कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें  बिना कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे, RBI ने लागू किया नया नियम

जानकारी के लिए बता दे की पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल में 98, दानापुर मंडलमें 97, धनबाद मंडल में 94, सोनपुर मंडल में 67 एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 49 स्टेशनों पर फ्री हाईस्पीड वाई-फाई. इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इन स्टेशनों में प्रमुख रूप से पटना, राजेंद्र नगर टर्मिनल, धनबाद, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं, गया, सासाराम आदि स्टेशन सम्मिलित है. इन स्टेशनों पर दिन-प्रतिदिन वाई-फाई उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है.

कैसे वाई-फाई कनेक्ट करें? : बताया जा रहा है की इस वाई-फाई सेवा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन को वाई-फाई मोड पर स्विच करने के बाद रेलवायर वाई-फाई नेटवर्क के चयन के बाद रेलवायर होमपेज स्वचालित रूप से स्मार्टफोन पर दिखाई देता है. उपयोगकर्ता को इस होमपेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज किया जाता है जिसके बाद एसएमएस के रूप में वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होता है जिसे रेलवायर के होम पेज में दर्ज किया जाता है. ओटीपी दर्ज करने के बाद उपयोगकर्ता हाई स्पीड इंटरनेट ब्राउज़िंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें  बिहार में अगले तीन दिनों तक झमाझम बरसेगा मानसून, मौसम विभाग ने किया अलर्ट