apanabihar.com41785

जैसा की हम सब जानते है की महंगाई की मार झेल रहे बिहार में इन दिनों बालू के दाम भी असमान छू रहे है जिसके कारण आप और हम जैसे आम लोग निर्माण कार्य से परहेज़ कर रहे है. बताया जा रहा है की बालू घाट बंदोबस्ती की बढ़ी कीमत और बंदोबस्त धारियों द्वारा खनन से हाथ खींचने के बाद से ही बिहार में बालू के कीमत को लेकर हाहाकार की स्थिति है. जिसके कारण ही बाज़ार में बालू मनमाने कीमत पर बिक रहा है.

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

आपको बता दे की आज आलम यह है कि बालू के लिए ज़रुरतमंदों को 100 cft सात हज़ार रूपए से लेकर 13 हज़ार रूपए चुकाने पड़ रहे है लेकिन अब बालू विक्रेताओं की मनमानी नहीं चलने वाली है क्यूंकि बालू के दाम में हो रही वृद्धि को ध्यान में रखते हुए कीमतों पर अंकुश लगाने की कवायद शुरू करते हुए बिहार सरकार ने बिहार में हो रही बालुओं के नाम पर कालाबाज़री को रोकने में अहम् कदम उठाया है. बिहार सरकार ने राजधानी पटना समेत बिहार के विभिन्न जिलों में बेचे जाने वाले बालुओं के दाम तय कर दिए गए है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

सबसे पहले बात करे बिहार की राजधानी पटना की तो पटना में बालू के दाम अधिकतम चार हज़ार रूपए प्रति 100 cft और बाकी सभी जिलों में 3900 रूपए 100 cft निर्धारित कर दिया गा है, इससे ज्यादा शुल्क नहीं लिया जायेगा, अगर फिर भी किसी विक्रेता ने सरकार की तरफ से तय किये गए कीमत से ज्यादा की वसूली की तो कारवाई हो सकती है. इसके साथ ही बिहार सरकार ने एक और बात साफ़ की है कि अभी भण्डार स्थल और घाट से बालू परिवहन का प्रति किलोमीटर शुल्क क्या होगा इसका निर्धारण अभी नहीं किया गया है जिसको लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि इसका निर्धारण जिलाधिकारी और परिवहन विभाग एक जुट होकर कर लेंगे.

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

जानकारी के लिए बता दे की खान एवम भू तत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर बम्हारा ने हाल ही में जिलों के साथ बालू की उपलब्धता, कीमत और परिवहन शुल्क को लेकर विडियो कांफ्रेंस के ज़रीय विस्तृत समीक्षा की है. साथ ही विभाग की तरफ से बिहार भर में मौजूद बालू की विस्तृत जानकारी भी दी गई है | इसके अलावा विभाग ने जिलाधिकारियों को प्रति किलोमीटर बालू ढलाई का परिवहन शुल्क का निर्धारण करने का आदेश जारी किया गया है साथ ही साथ अब बालू की उपलब्धता की जानकारी लोगो तक पहुंचाने का काम भी किया जायेगा क्यूंकि अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोगो में बालू की कीमत को लेकर ज्ञान का आभाव है.

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

बताया जा रहा है की अब बिहार सरकार ने ऐसे लोगो तक सरकार के निर्णय को पहुंचाने का बीड़ा उठाया है जिसके तहत खान एवम भू तत्व विभाग ने जागरूकता फैलाने के लिए जल्द ही विज्ञापन प्रकाशित करने का आश्वासन दिया है साथ ही इसको लेकर विभाग के प्रधान सचिव ने भी लोगो को जागरूक करने में तेज़ी लाने की अपील की गई है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.