apanabihar.com978

केंद्र सरकार देश के उत्थान और प्रगति के लिए समय समय पर विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। जिनमें से एक है PM LED Bulb Yojana. इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में दुनिया में सबसे सस्ते बल्ब बांटेगी। बता दे की इसके तहत ऊर्जा संरक्षण दिवस के शुभ अवसर पर 14 दिसंबर को बिहार के 14 जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती दर पर LED बल्ब उपलब्ध कराया जाएगया। इन जिलों में 5.38 लाख बल्ब के वितरण की तैयारी की जा रही है।

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत देश के ग्रामीण क्षेत्रों को रौशन करने के उद्देश्य से किया गया है। अभी तक शहरी क्षेत्रों में इस योजना ( Schemes ) के तहत ग्राहकों को 70 रुपये तक का एक एलईडी बल्ब दिया जा रहा था। -ग्रामीण उजाला योजना ( Gramin Ujala Yojana ) में करीब 60 करोड़ बल्ब मुहैया कराने की योजना है।

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

बताया जा रहा है की इस योजना के अंतर्गत देश के दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक में 10 रूपए मात्र में सभी परिवारों को बल्ब प्रदान किये जाएंगे। PM LED Bulb Scheme को ही ग्राम उजाला योजना के नाम से भी जाना जाता है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड यानी EESL (Energy Efficiency Services Limited) के माध्यम से बिजली को देश के गाँव गाँव तक पहुंचाया जाएगा। बताते चले की ग्रामीण उजाला योजना ( Gramin Ujala Yojana ) में करीब 60 करोड़ बल्ब मुहैया कराने की योजना है। बता दें कि EESL पिछले कुछ साल से काफी कम दामों पर एलईडी बल्ब, कम ऊर्जा खपत वाले ट्यूबलाइट और पंखे उपलब्ध करा रही है।

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.