बिहार के इन जिलों में मात्र 10 रुपये में मिलेगी LED बल्ब, नहीं करना होगा 100-150 रुपये खर्च

केंद्र सरकार देश के उत्थान और प्रगति के लिए समय समय पर विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। जिनमें से एक है PM LED Bulb Yojana. इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में दुनिया में सबसे सस्ते बल्ब बांटेगी। बता दे की इसके तहत ऊर्जा संरक्षण दिवस के शुभ अवसर पर 14 दिसंबर को बिहार के 14 जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती दर पर LED बल्ब उपलब्ध कराया जाएगया। इन जिलों में 5.38 लाख बल्ब के वितरण की तैयारी की जा रही है।

जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत देश के ग्रामीण क्षेत्रों को रौशन करने के उद्देश्य से किया गया है। अभी तक शहरी क्षेत्रों में इस योजना ( Schemes ) के तहत ग्राहकों को 70 रुपये तक का एक एलईडी बल्ब दिया जा रहा था। -ग्रामीण उजाला योजना ( Gramin Ujala Yojana ) में करीब 60 करोड़ बल्ब मुहैया कराने की योजना है।

यह भी पढ़ें  उच्च शिक्षा के लिए बिहार सरकार देती है 4 लाख तक का लोन, जानिए क्या है कैसे उठा सकते हैं लाभ

बताया जा रहा है की इस योजना के अंतर्गत देश के दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक में 10 रूपए मात्र में सभी परिवारों को बल्ब प्रदान किये जाएंगे। PM LED Bulb Scheme को ही ग्राम उजाला योजना के नाम से भी जाना जाता है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड यानी EESL (Energy Efficiency Services Limited) के माध्यम से बिजली को देश के गाँव गाँव तक पहुंचाया जाएगा। बताते चले की ग्रामीण उजाला योजना ( Gramin Ujala Yojana ) में करीब 60 करोड़ बल्ब मुहैया कराने की योजना है। बता दें कि EESL पिछले कुछ साल से काफी कम दामों पर एलईडी बल्ब, कम ऊर्जा खपत वाले ट्यूबलाइट और पंखे उपलब्ध करा रही है।

यह भी पढ़ें  Bihar Weather: बिहार में अगले 3 दिनों में 4 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान, इन 5 जिलों में आज बारिश की भी संभावना