बिहार में दो साल से इंतजार कर रहे 8386 शिक्षकों के लिए आई अच्छी खबर, जल्द मिलेगी नियुक्ति, विभाग ने जारी की अधिसूचना

बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। बताया जा रहा है की अब जल्द ही इन सभी पदों को लेकर आरक्षण रोस्टर क्लियर होगा, फिर नियुक्ति का शिड्यूल जारी किया जाएगा। नियुक्ति के लिए समय-सारणी/ कैलेंडर प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा तैयार किया जाएगा।

आपको बता दे की डीईओ नियोजन इकाई को पद उपावंटित करते हुए डीएम से आरक्षण रोस्टर क्लियर कराकर नियोजन इकाई को कोटिवार रिक्ति की सूचना देंगे। शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि आरटीई के तहत जिन मध्य विद्यालयों में 100 से अधिक छात्र नामांकित हैं, वहां शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली की जानी है। 

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : बिहार से नेपाल के बीच 140 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी डीएमयू ट्रेन, किराया है काफी सस्ता।

बताया जा रहा है की इसको लेकर बिहार के 8386 राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों में तत्काल एक-एक अनुदेशक के पद 22 अक्टूबर 2021 के आदेश से सृजित किये जा चुके हैं। 8000 रुपए नियत वेतन पर यह बहाली होगी तथा 200 रुपए सालना वेतनवृद्धि मिलेगी। गौरतलब हो कि बीएसईबी द्वारा नियुक्ति हेतु दिसंबर 2019 में आयोजित योग्यता परीक्षा में 3523 अभ्यर्थी सफल घोषित हैं और ये करीब दो साल से नियुक्ति की बाट जोह रहे हैं।

प्रारंभिक शिक्षक पद सरीखा आरक्षण रोस्टर :बताते चले की सभी 8386 पद के रोस्टर क्लियरेंस में प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति हेतु पूर्व से निर्धारित आदर्श रोस्टर बिंदु प्रभावी होगा। अनुदेशकों की नियुक्ति प्रखंड नियोजन इकाई द्वारा की जाएगी। नियुक्ति मेधा सूची के आधार पर होगी। योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन पत्र नियोजन समिति के सचिव के स्तर पर हाथों-हाथ अथवा स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड डाक से भेज सकेंगे। 

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : बिहार के इन ज़िलों में जल्द ही सोलर ऊर्जा से होगी बिजली आपूर्ति. पढ़े पूरी खबर