बिहार में जल्द बनेंगे 2 और नेशनल हाइवे, 4 जिलों के लोगों को होगा फायदा, 965 करोड़ होंगे खर्च

बिहार में यातायात व्यवस्था (Transportation In Bihar) को बेहतर बनाने के लिए लगातार केंद्र और राज्य सरकार की ओर से बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. बिहार के अलग-अलग इलाकों में नेशनल और स्टेट हाइवे का जाल बिछाया जा रहा है ताकि बिहार में आवागमन और सुगम हो सके. दरअसल केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में और दो नए राष्ट्रीय राजमार्ग की योजनाओं को मंजूरी दे दी है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार के दो नेशनल हाईवे के लिए सोमवार को मंजूरी मिल गई।

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन के अनुसार एनएच122 बी और एनएच 527 ई के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से स्वीकृति मिल गयी है. इन दोनों नेशनल हाइवे के बनने से बिहार के वैशाली (Vaishali), दरभंगा (Darbhanga) और समस्तीपुर (Samastipuur) और बेगूसराय (Begusarai) के लोगों को विशेष फायदा होगा.

यह भी पढ़ें  जारी हुए पेट्रोल-डीजल के आज के दाम, जाने- बिहार के प्रमुख शहरों में आज क्या है Fuel के लेटेस्ट रेट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 527 ई हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से जुड़ेगी. बता दे की बिहार में इस सड़क के बनने से दरभंगा से रोसड़ा जाने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी. वहीं एनएच 122 बी हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु के पास से निकलकर पुराने एनएच 28 पर बछवाड़ा के समीप मिलेगी. इसके निर्माण के बाद पटना से बरौनी जाने वाले लोगों एक तरह से वैकल्पिक मार्ग की सुविधा मिल जाएगी. बताया जाता है कि यह सड़क दो लेन वाला होगा.

निर्माण के लिए जल्द निकली जाएगी निविदा 

बताया जा रहा है की पहला एनएच 527 ई दरभंगा से रोसड़ा के बीच बनाया जाएगा, जिसके निर्माण पर 495 करोड़ रुपए खर्च होंगे. वहीं एनएच 122 बी हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा होकर गुजरेगा. बता दे की बिहार के इस सड़क के निर्माण में 470 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इन दिनों सड़कों के निर्माण के के लिए जल्द ही निविदा निकाल आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

यह भी पढ़ें  भागलपुर में तेज हवा व बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज, जानें अगले 48 घंटे का पूर्वानुमान