बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! जल्द चालू हो जायेगा गांधी सेतु का पूर्वी लेन, पटना से आना-जाना होगा आसान

बिहार की राजधानी पटना से उत्तर बिहार (North Bihar) जाने वाले और उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब जल्द ही उन्हें बिहार की लाइफलाइन (Lifeline) कही जाने वाले गांधी सेतु के पूर्वी लेन (Eastern Lane of Gandhi Setu) पर भी फर्राटा भरने का अवसर मिलेगा. जी हां, दरअसल महात्मा गांधी सेतु पुल के पूर्वी लेन पर निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है. दिन रात सैंकड़ों की संख्या में कर्मचारी काम करने में जुटें हैं. जानकारी के लिए बता दे की करीब 100 इंजीनियर, सुपरवाइजर और एक हजार कर्मियों को लगा कर काम में तेजी लाई गई है। 46 पायों वाले इस पुल के 26 पायों का सुपर स्ट्रक्चर जंगरोधी स्टील से तैयार हो गया है। 13 स्पैन पर स्लैब भी रखा जा चुका है। अगले माह से नवनिर्मित पूर्वी लेन की पिचिंग का काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें  बिहार के इस जिला में तीन शानदार हाईवे परियोजना की मिली मंजूरी, जाने पूरी खबर

बताया जा रहा है की अगले कुछ ही महीनों में गांधी सेतु के पूर्वी लेन पर परिचालन शुरू हो जाएगा. बता दें, वैसे तो इस लेना का निर्माण कार्य मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया लेकिन थोड़ी देरी की वजह से अब इस लेन पर परिचालन मई 2022 में शुरू होने की बात कही जा रही है. आपको बता दे की पानी अधिक बढऩे और अधिक घटने पर भी निर्माण कार्य प्रभावित होता है। महात्मा गांधी सेतु के नवनिर्मित पश्चिमी लेन से ही सभी तरह के वाहनों की आवाजाही हो रही है।

पिछले साल हुआ था पश्चिमी लेन का उद्घाटन : बताते चले की गांधी सेतु के पश्चिमी लेने पर सुपरस्ट्रक्चर का काम जुलाई 2020 में पूरा कर लिया गया था और इसका उद्घाटन भी 31 जुलाई 2020 को कर दिया गया था. वहीं पूर्वी लेन पर निर्माण कार्य नवंबर 2020 में शुरू किया गया था, जिसके 31 मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. अब ऐसे में उम्मीद है कि जिस तरह तेज गति से निर्माण कार्य चल रहा है, पूर्वी लेन पर परिचालन मार्च-अप्रैल में शुरू हो सकता है.

यह भी पढ़ें  बिहार की बेटी नेहा सिंह राठौर यूपी की बनी बहू, 'यूपी में का बा..' गाने से हुई थी वायरल

पटना के महात्मा गाँधी सेतु के चालू हो जाने से निम्नलिखित जगहों के लोगों को बिहार की राजधानी पटना आने जाने में ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
अररिया जिला
अरवल जिला
औरंगाबाद जिला
कटिहार जिला
किशनगंज जिला
कैमूर जिला
खगड़िया जिला
गया जिला
गोपालगंज जिला
जमुई जिला
जहानाबाद जिला
दरभंगा जिला
नवादा जिला
नालंदा जिला
पटना जिला
पश्चिमी चम्पारण जिला
पूर्णिया जिला
पूर्वी चम्पारण जिला
बक्सर जिलाChakia
बाँका जिला
बेगूसराय जिला
भागलपुर जिला
भोजपुर जिला
मधुबनी जिला
मधेपुरा जिला
मुंगेर जिला
मुजफ्फरपुर जिला
रोहतास जिला
लखीसराय जिला
वैशाली जिला
शिवहर जिला
शेखपुरा जिला
समस्तीपुर जिला
सहरसा जिला
सारन जिला
सीतामढ़ी जिला
सीवान जिला
सुपौल जिला

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : पेट्रोल-डीजल की कीमत होगी कम! बोले पीएम मोदी- VAT घटाएं राज्य सरकारें