apanabihar.com54 4

नए वित्तीय वर्ष के लिए बिहार में एनएच के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पुन: 2988 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए स्वीकृत वार्षिक योजना के तहत यह दूसरी किस्त है। इसके पूर्व भी तीन हजार करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वार्षिक कार्ययोजना के तहत संभवत: यह आखिरी किस्त है। नए वित्तीय वर्ष के लिए 11 हजार करोड़ रुपये की कार्ययोजना बिहार से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजी गई थी।

Also read: Bihar Weather Today: बिहार के लोगो को गर्मी से मिलेगी राहत, इन छह जिलों में होगी बारिश

आरंभ में तीन हजार करोड़ रुपए की मिली थी स्‍वीकृति : आपको बता दे की आरंभ में तीन हजार करोड़ रुपये की कार्ययोजना को स्वीकृति मिली थी। इस क्रम में यह आश्वासन मिला था कि जून में कुछ और स्वीकृति होगी। इसके बाद पुन: तीन हजार करोड़ रुपये के करीब स्वीकृति मिली। वैसे पिछले वित्तीय वर्ष की स्वीकृति से यह लगभग एक हजार करोड़ रुपये अधिक है।

Also read: बिहार के रेल यात्रियों को तोहफा, दिल्ली से इन शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

पड़ोसी राज्यों में यूपी के बाद बिहार का है दूसरा नंबर : एनएच की वार्षिक कार्ययोजना की राशि के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। महाराष्ट्र के लिए 23,027 करोड़ रुपये की वार्षिक कार्ययोजना स्वीकृत हुई है। वहीं बिहार की तुलना इसके पड़ोसी राज्यों से करें, तो यह दूसरे नंबर पर है। चर्चा थी कि झारखंड के लिए पांच हजार करोड़ रुपये की वार्षिक कार्ययोजना स्वीकृत हो सकती है, लेकिन वहां 3,460 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना को ही स्वीकृति मिली। वहीं बंगाल के लिए 1,601 करोड़ और उत्तर प्रदेश (यूपी) के लिए 12,489 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना को मंजूरी दी गई है।

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

Also read: बिहार में बनने जा रही सुरंग वाली फोर लेन सड़क, 5 किलोमीटर बनेगी सड़क

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.