पछुआ की वजह से बिहार में बदल रहा मौसम का मिजाज, आज से और गिर सकता है तापमान

बिहार में पछुआ और उत्तर पछुआ का प्रभाव बढ़ने से मौसम(Bihar Weather) का मिजाज बदल गया है. बिहार का तापमान लगातार अब गिर रहा है. पिछले 24 घंटों में पटना का न्यूनतम तापमान सबसे कम(10.0 डिग्री) 12 दिसंबर यानी रविवार को ही रहा. जबकि अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री रहा. वहीं, अगर बिहार के गया की बात करें तो यह मंगलवार को बिहार का सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा. यहां न्यूनतम तापमान गिरकर 7.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. बुधवार को भी तापमान में और गिरावट होने की संभावना है.

आपको बता दे की मंगलवार की सुबह पटना में काफी ठंड रही. हालांकि दिन में धूप निकलने से लोगों को इसका अहसास कम हुआ. शाम के बाद एक बार फिर पारा तेजी से गिरा. रात आठ बजे के बाद ठंड काफी बढ़ गई. बता दे की बिहार के गया और पूर्णिया में मंगलवार को कोहरा छाया रहा. आज भी सुबह में धुंध छाई रहेगी. वर्तमान में पश्चिमी हवाओं में काफी नमी है. ऐसे में पछुआ की गति के साथ ठंड में वृद्धि होती जा रही है.

यह भी पढ़ें  बिहार में पिता की मृत्यु पर बेटे ने श्राद्ध भोज करने के बजाय बनवाया पुल, कहा- पिता की यही थी इच्छा

बताया जा रहा है की बिहार में बर्फीली पछुआ हवाओं के कारण मैदानी इलाके में सिहरन बढ़ गई है. दिसंबर के तीसरे हफ्ते में ठंड और अधिक होने के आसार हैं. मौसम मामलों के जानकारों की मानें तो बिहार के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से बिहार के पारा में लगातार गिरावट होने से धीरे-धीरे अब ठंड में बढ़ोतरी हो जाएगी.