ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज: टॉप 20 में पटना का चयन, अंतिम तैयारियों में जुटी पटना स्मार्ट सिटी लि. की टीम

स्मार्ट सिटी मिशन स्थानीय विकास को बढ़ाने और प्रौद्योगिकी की मदद से नागरिकों के लिए बेहतर परिणामों के माध्यम से जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने तथा आर्थिक विकास को गति देने हेतु भारत सरकार द्वारा एक अभिनव और नई पहल है। स्मार्ट सिटी मिशन का उद्देश्य ऐसे शहरों को बढ़ावा देने का है, जो मूल बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायें और अपने नागरिकों को एक सभ्य गुणवत्तापूर्ण जीवन प्रदान करे। बता दे की स्मार्ट सिटीज मिशन और फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की संयुक्त पहल पर इट स्मार्ट सिटीज चैलेंज में पटना को शीर्ष 20 शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है। 15 अप्रैल 2021 को लॉन्च हुई प्रतिस्पर्धा में देश की सभी 100 स्मार्ट सिटीज के साथ कुल 109 शहरों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें  Bihar Weather : बिहार में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन इलाकों में आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट

अंतरराष्ट्रीय ज्यूरी के समक्ष होगा प्रजेंटेशन : आपको बता दे की प्रतिस्पर्धा के अगले चरण के लिए चयनित शहरों को मिलान अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट, फूड फाउंडेशन समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों के समक्ष प्रजेंटेशन देना होगा। 14 दिसंबर से लेकर 17 दिसंबर तक इन शहरों को 10-10 मिनट का प्रजेंटेशन देना होगा। साथ ही शहर को खान-पान के प्रति सजग और संवेदनशील बनाने के लिए अगले तीन सालों की रणनीति साझा करनी होगी। स्कोरकार्ड, विजन फॉर्म व प्रेजेंटेशन में मिले अंक के आधार पर शीर्ष 11 शहरों का चयन किया जाएगा। प्रतिस्पर्धा के पहले चरण में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड व खाद्य संरक्षा आयुक्त, बिहार द्वारा संयुक्त रूप से कार्य किया गया। चैलेंज के लिए निर्धारित कार्यों यथा फूड लाइसेंस, फूड रजिस्ट्रेशन, सर्विलेंस ड्राइव, इट राइट कैंपस, रेस्त्रां की हाइजीन रेटिंग, खाने में मिलावट की ऑन स्पॉट जांच पर जागरूकता अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़ें  गया का रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, जंक्शन प्रवेश करते ही भगवान विष्णु व बुद्ध के होंगे दर्शन

टॉप 20 में इन शहरों के नाम : पटना के अलावा प्रतिस्पर्धा के अगले चरण के लिए चंडीगढ़, वडोदरा, आगरा, सूरत, तिरुनेलवेली, उज्जैन, थाणे, जबलपुर, जम्मू, इंदौर, भोपाल, शिमला, सागर, पणजी, अजमेर, राजकोट, बेंगलुरु, राउरकेला एवं तुमकूर का चयन किया गया है।