बिहार सरकार इन महिलाओं को देगी एक लाख रुपये, करना होगा ये काम

बिहार में मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत नव स्वीकृत ‘सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि’ योजना का लाभ अब पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भी मिलेगा। जानकारी हो की अब तक सिर्फ सामान्य वर्ग की महिलाओं को ही योजना का लाभ मिलता था। बता दे की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है, अब इस योजना में 31 दिसम्बर तक आवेदन स्वीकार किये जायेंगे।

बताया जा रहा है की इस योजना के तहत बिहार सरकार उन उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता दे रही है, जो केंद्र लोक सेवा आयोग यूपीएससी 2021 की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हैं। महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा संचालित इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की तिथि 31 दिसम्बर 2021 तक बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें  बिहार में अब सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, नीतीश सरकार का सभी राशन कार्डधारी परिवारों को तोहफा

महिला एवं बाल विकास की प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि इस योजना में सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग की उन महिलाएं को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिन्होंने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास की है। यह पैसा उम्मीदवार को एकमुश्त दिया जाएगा ताकि उसे मुख्य परीक्षा की तैयारी में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। आपको बता दे की योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जो बिहार का निवासी होगी। आवेदन करने के लिए आवेदिका के पते का सबूत, पहचान का प्रमाण आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदिका का स्वयं का बैंक खाता और आधार होना भी जरुरी है। अब तक 46 महिलाओं ने आवेदन किया है। मिली जानकारी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन https:// fts. bih. nic. in/ swdscholarship/ default. html इस लिंक के माध्यम से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें  बिहार का KGF जहाँ 5 से 10 फ़ीट खोदने पर निकलने लगता है सोना, देश को मालामाल करने को तैयार