बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! बक्सर से भागलपुर तक बनेगा तीन नए फोरलेन

आने वाले समय में बिहार को चार और फाेरलेन की सौगात मिलने वाली है। बिहार सरकार की ओर से इसका प्रस्‍ताव केंद्र को भेजा गया है। वहां से स्‍वीकृति मिलते ही इसका काम शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है की बिहार के बक्सर से भागलपुर के बीच एक्सप्रेस वे बनने को तैयार है | इतना ही नहीं तीन अन्य फोरलेन का भी प्रस्ताव परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया है | हाल ही में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार से 11 सौ किमी नई सड़क का प्रस्ताव मांगा था। मंत्रालय के आग्रह पर ही यह प्रस्ताव भेजा जा रहा। सोमवार को पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने इस संबंध में एक उच्चस्तरीय बैठक भी की। जिन चार योजनाओं को तय किया गया है उन पर विस्तार से विमर्श हुआ। सभी सड़कें भारतमाला शृंखला के तहत बनाई जानी हैं।

यह भी पढ़ें  बिहार के हर गांव तक होगी 24 घंटे बिजली आपूर्ति, इस साल पूरी हो रही है कई परियोजनाएं

मांझी से कुशीनगर फोरलेन : विक्रमशिला से फारबिसगंज फोरलेन नवादा-मोकामा-बरौनी-लदनिया फोरलेन पूर्व में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बक्सर से पटना के बीच एक्सप्रेस-वे बनाए जाने पर अपनी सहमति दी थी। बिहार सरकार ने इसे भागलपुर तक विस्तारित किए जाने का फैसला किया है।

सिवान के मांझी से गोपालगंज होते हुए कुशीनगर तक फोरलेन सड़क पर पथ निर्माण विभाग ने अपनी सहमति बनायी है। इस सड़क को रिलीजियस एंड टूरिस्ट कंपोनेंट के तहत बनाया जाएगा। जिस तीसरी सड़क को भारतमाला शृंखला के तहत बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा वह कहलगांव के समीप बिक्रमशिला से फारबिसगंज के बीच है। इसके तहत गंगा पर नया पुल भी बनाए जाने की बात योजना में शामिल है।

यह भी पढ़ें  बिहार में खुलेंगे 11 नए रजिस्‍ट्री ऑफिस, जमीन और फ्लैट की खरीद-बिक्री हुआ आसान