apanabihar.com651

बिहार से नेपाल जाने के लिए अब जल्द ही रेलवे ट्रेन सेवा शुरू करने की तैयारी में है. इसके लिए ट्रेन, रूट और पटरी से जुड़े कार्य लगभग पूरे भी कर लिए गए हैं. माना जा रहा है कि जून तक रेलवे द्वारा यह ट्रेन शुरू की जा सकती है. बताते चलें कि जून तक नेपाल में चुनाव खत्म हो जाएगा | बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर और पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर के बीच जल्द ही रेल सेवा शुरू शुरू की जाएगी।

Also read: बिहार की चार सड़कें 110 किमी लंबाई में होंगी चौड़ी, इन जिलों को होगा फायदा

आपको बता दे की नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने मंगलवार को यह बात कही जयनगर से सटे नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन के दौरे पर पहुंची रेणु कुमारी यादव ने भारत सरकार का आभार जताते हुए कहा कि जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा शुरू कराने में भारत सरकार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है |

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

बताया जा रहा है की कुछ तकनीकी कारणों से जयनगर से जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में थोड़ी देरी हुई है. लेकिन नेपाल सरकार ने सभी परेशानियों को दूर कर लिया है, और बहुत जल्द इस रूट पर रेल का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

जोगबनी की जगह बथनाहा से दो चरणों में शुरू काम का पहला चरण 286 करोड़ खर्च कर 2018 में पूरा हो चुका है. रेलमंत्री के अनुसार नेपाल सरकार द्वारा कोंकण रेलवे निगम लिमिटेड से 1600 एचपी के डीजल-इलैक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट डेमू रेकों के दो सेट खरीदे गये हैं. परिचालन के लिए एसओपी तैयार कर ली गयी है. नेपाल रेलवे की टिपणी प्राप्त होने के बाद इस खंड पर गाड़ी परिचालन की तिथि तय की जायेगी |

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.