apanabihar.com89

बिहारवासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. सासाराम-आरा से पटना आने-जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। अभी सासाराम से पटना के सफर में पांच से छह घंटे लगते हैं, लेकिन अगले कुछ सालों में यह दूरी महज ढाई घंटे की रह जाएगी। अगर सब कुछ सही रहा तो नए साल 2022 के अंत तक पटना से आरा होते हुए सासाराम जाने के लिए फोरलेन सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसकी प्रक्रिया तेज हो गई है। भोजपुर जिले में जमीन अधिग्रहण की प्रारंभिक कार्रवाई पूरी कर ली गई है।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

बताया जा रहा है की पंचायत चुनाव के बाद यानी 31 दिसंबर तक तैयार रिपोर्ट को एनएचएआइ (NHAI) के पटना कार्यालय भेज दी जाएगी। फोरलेन के लिए 40 गांवों की कुछ-कुछ जमीन ली जाएगी। पीरो, तरारी, गड़हनी, चरपोखरी एवं उदवंतनगर अंचलाधिकारी ने खाता, खेसरा व रकबा की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर ली है। वहीं, जमीन की प्रकृति की रिपोर्ट भू-अर्जन विभाग ने तैयार की है।

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

अधिकारियों का कहना है की पटना से आरा होते हुए सासाराम जाने वाली यह सड़क छह व चार लेन की होगी। यानी पटना से आरा तक यह सड़क छह लेन होगी तो आरा से सासाराम तक यह सड़क चार लेन की होगी। वैसे तो इस सड़क का अंतिम एलाइनमेंट अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन प्रारम्भिक आकलन के अनुसार पटना जिले में यह सदीसोपुर-नौबतपुर के बीच से शुरू होगी। इसके बाद यह अरवल होते हुए सोन नदी पार कर भोजपुर के सहार में पहुंचेगा।

Also read: बिहार में सताएगी चिलचिलाती गर्मी, इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर

आपको बता दे की सोन नदी पार करने के क्रम में एक छह लेन का पुल भी बनेगा। सहार से यह सड़क बागड़-गड़हनी मौजूदा सड़क से गुजरेगी। इसके बाद यह पीरो, हसन बाजार, गड़हनी, विक्रमगंज, नोखा, संझौली होते हुए सासाराम से आगे सुअरा में जाकर एनएच दो यानी वाराणसी जाने वाली सड़क से जुड़ेगी। और वहीँ सासाराम और आरा मार्ग से पटना, अरवल, भोजपुर, रोहतास व सासाराम जिले को जोड़ा जाएगा | बता दे की इससे ज्यदा लाभ बिहार के नौबतपुर, अरवल, सहार, नोखा, हसन बाजार, पीरो, नोखा व संझौली वाले लोगों को मिलेंगे | यह सड़क बन जाने से पटना से भोजपुर, अरवल, रोहतास, सासाराम होते हुए वाराणसी तक का सफ़र सुहाना हो जाएगा |

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.