बिहार में खुलेंगी इथेनॉल की 17 इकाइयां, 3,400 करोड़ का होगा निवेश

बिहार में इथेनॉल के क्षेत्र के लिए गुड न्‍यूज है. बताया जा रहा है की अब बिहार में कम से कम 17 इथेनॉल की उत्पादन इकाइयों का खुलना अब तय हो गया हैं. बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ लगातार संवाद और कोशिशों का परिणाम मिला है.

बिहार के लिए इथेनॉल का कोटा 18.5 करोड़ लीटर से बढ़कर 36 करोड़ लीटर किया गया है, यानि कुल मिलाकर ये दोगुना हो गया है. 17 इथेनॉल इकाइयों में 3,400 करोड़ का निवेश होगा. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई लोगों को नौकरी मिलेगी, साथ ही किसानों की आमदनी भी अब बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें  पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा बॉटलिंग प्लांट अब बिहार में, 11 महीने में बन कर हो गया तैयार, जाने खासियत

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस पहल के पीछे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बड़ा योगदान है. इथेनॉल पॉलिसी बनाने से लेकर केंद्र के गेटवे पर आवेदन करने तक में जो भी परेशानी आई,उसके बारे में उन्हें बताया गया. जिसके बाद उन्‍होंने आगे बढ़कर मदद की. दिल्ली में अमित शाह , पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी हर किसी से बिहार के लिए बात की और नतीजा सामने हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ‘किसान पुत्र’ हैं और किसानों की आदमनी बढ़े, इसके लिए वो हमेशा फिक्रमंद रहते हैं.

यह भी पढ़ें  बिहार के स्कूली बच्चों ने बना डाला फुटबॉल खेलने वाला रोबोट, मोबाइल से भी किया जा सकता है कंट्रोल