apanabihar.com78974

केंद्र सरकार ने एक बार फिर से बिहार को दो बड़े सौगात दिए हैं. बता दे की बिहार में गंगा नदी (Ganga River) पर जेपी सेतु के समानांतर एक नया पुल बनेगा (Bihar New Ganga Bridge) साथ ही बिहार की राजधानी पटना के निकट एनएच 139 (NH 139) से प्रारंभ होकर अरेराज होते हुए बेतिया जाने वाली सड़क को भारतमाला परियोजना में शामिल कर इसे नए राष्ट्रीय राजमार्ग 140w के रूप में भी घोषित कर दिया गया है. बिहार के पटना से अरेराज को जोड़ने वाली सड़क के क्रम में गंगा नदी पर चार लेन का पुल केंद्र सरकार बनाएगी। शनिवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की।

आपको बता दे की केंद्र सरकार के इस फैसले के तहत गंगा में जेपी सेतु के समानांतर जो पुल बनेगा वह फोरलेन का होगा और यह बिहार की राजधानी पटना से अरेराज को जोड़ने वाली सड़क पर बनाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि बिहार के पटना साहिबगंज खंड के दीघा से शीतलपुर मार्ग पर गंगा नदी पर 5 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण को लेकर मंत्रालय द्वारा सैद्धांतिक सहमति दे दी गई है. जेपी सेतु के समानांतर चार लेन पुल बनाने का प्रस्ताव अरसे से लंबित था। केंद्र सरकार ने इस पुल को बनाने पर अपनी सहमति दे दी। जल्द इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा कि पटना- साहेबगंज खंड के दीघा से शीतलपुर मार्ग पर गंगा नदी पर पांच किमी लंबे पुल के निर्माण को मंत्रालय द्वारा सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी गई है।

बताया जा रहा है की इस फोरलेन पुल का प्रस्ताव काफी दिनों से लंबित था ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा सहमति दिए जाने से इसका सीधा लाभ बिहार के लोगों को होगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.