पटना मेट्रो दो साल में हासिल कर लेगी महत्‍वपूर्ण मुकाम, सबसे पहले शुरू होगा यह रूट

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो रेल का सफर अब बेहद नजदीक होता दिख रहा है। पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट का काम नए साल में तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। मेट्रो के आइएसबीटी डीपो में गेज ट्रैक बिछाने का काम जल्द शुरू होने वाला है। निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) की ओर से इसका टेंडर जारी कर दिया गया है। इस काम को दो सालो में पूरा करना होगा। इसमें लगभग 17.97 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके तहत आपूर्ति, इंस्टॉलेशन, टेस्टिंग और कमिशनिंग आदि का काम करना होगा।

सबसे पहले मलाही पकड़ी-आइएसबीटी रूट : आपको बता दे की पटना मेट्रो का पहला फेज पांच साल में पूरा करने की तैयारी है। इसके तहत सबसे पहले मलाही पकड़ी से आइएसबीटी यानी नए बस स्टैंड (Malahi Pakadi to ISBT Patna) तक परिचालन शुरू होना है। इसको लेकर जमीन अधिग्रहण से लेकर अन्य काम तेजी से जारी हैं।

यह भी पढ़ें  बिहार में बारिश को लेकर चेतावनी, 3 दिनों तक घर से निकलने से बचें

नियुक्त किए जाएंगे 27 नए अफसर : पटना मेट्रो के काम को जमीन पर जल्दी से आगे बढ़ाने के लिए प्रबंधन और तकनीकी विभाग के 27 पदाधिकारियों की नियुक्ति होनी है। बताया जा रहा है की इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। स्क्रूटनी के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से साक्षात्कार होगा। इसके लिए पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंधन निदेशक की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है।