apanabihar 8 4 10 1

बिहार की राजधानी पटना के विकाश में जल्द ही एक बड़ा आयाम जुड़ने वाला हैं। मिली जानकारी के अनुसार पटना जंक्शन के बाद दानापुर स्टेशन रेलवे कालोनी, समस्तीपुर, दरभंगा, गया व धनबाद स्टेशन के पास रेलवे कालोनियों को तोड़कर कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के साथ शापिंग काम्प्लेक्स करने की योजना है। जल्द ही इन स्टेशनों की जमीन को भी आरएलडीए के हवाले किया जाएगा। आपको बता दे की पूर्व मध्य रेल व रेल भूमि विकास अथारिटी (आरएलडीए) के बीच समझौता हो गया है। आरएलडीए ने टेंडर निकाल दिया है। बताया जा रहा हैं की इसकी निर्माण की कवायत शुरू की जा चुकी हैं और 3 सालों के अन्दर इसको पूरी तरह से बनाकर तैयार कर लिया जाएगा।

Also read: बिहार में बनने जा रही सुरंग वाली फोर लेन सड़क, 5 किलोमीटर बनेगी सड़क

जानकारी के अनुसार, इस बड़े मॉल में रेलवे कर्मचारियों के लिए आवास की भी सुविधा प्रदान की जाएगी। पटना जंक्शन के बाद दानापुर स्टेशन रेलवे कालोनी, समस्तीपुर, दरभंगा, गया व धनबाद स्टेशन के पास रेलवे कालोनियों को तोड़कर कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाने की योजना है। बता दे की इस हाईटेक शॉपिंग मॉल के निर्माण की कुल लागत 47 करोड़ों रुपए आएगी। पटना जंक्‍शन पर बनने वाले कांप्‍लेक्‍स में कुल चार बहुमंजिला टावर होंगे। पहले टावर में अंडर ग्राउंड व ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था होगी। पांचवें माले तक शापिंग कांप्लेक्स बनाया जाएगा। छठे, सातवें व आठवें माले पर मल्टीप्लेक्स व फूड कोर्ट बनाया जाएगा। इसके ऊपर के तीन माले पर आफिस कांप्लेक्स होगा।

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

निर्माण कंपनी को जमीन का एक तिहाई हिस्सा व्यावसायिक उपयोग में लाने की छूट होगी। एक चौथाई हिस्से में रेलकर्मियों के लिए आवास बनाकर देना होगा। तीन साल के अंदर निर्माण पूरा करना होगा। बात करें इसकी सुविधा की तो पटना रेलवे स्टेशन के पास बनाने वाले इस मॉल में चार टावर का निर्माण किया जाएगा। पहले टावर के दो फ्लोर में पार्किंग की व्यवस्था होगी। वहीं, अन्य पांच फ्लोर तक शापिंग कांप्लेक्स का निर्माण किया जाएगा।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, जून से सितंबर तक मानसून की बारिश सामान्य होगी

Also read: बिहार के रेल यात्रियों को तोहफा, दिल्ली से इन शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.