MNC की नौकरी छोड़ कर 12 हज़ार रुपये से शुरू की बिज़नेस, आज करोड़ों का है टर्नओवर

शिनील स्कूल के वक्त से ही एक कारोबार खड़ा करना चाहती थी. शायद यही इसी सोच के चलते 20 साल की उम्र में एक अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट रहते हुए उन्होंने अपना वेंचर शुरू किया और Organic Luxury Skin Care और Hair Care बेचने लगीं. इस समय वह मुंबई के नारसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (NMIMS) में पढ़ती थीं.

अपना कुछ करने की चाह उनमें हर दिन भारी हो रही थी. लेकिन, उनके इंजीनियर-एमबीए पिता चाहते थे कि वह उनके नक्शे कदम पर चलें और कॉर्पोरेट कंपनी में लीडरशिप पोज़िशन पर पहुंचें. पिता की चाहत का सम्मान करते हुए शिनील ने मुंबई के वेलिंगर इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट में एमबीए किया.

एमबीए करने के बाद शिनील ने साल 2015 में अहमदाबाद में, एक टेक्सटाइल मेनुफ़ेक्चर कंपनी Arvind Ltd जॉइन कर ली. लेकिन, उनका दिल उस समय भी अपने कारोबार पर ही टिका था. ऐसे में वह साइड में उसे भी करती रहती. उस समय भी उनका प्रॉडक्ट उनके नाम शिनील से ही बिकता था.

यह भी पढ़ें  UPSC टॉपर शुभम कुमार सहित 10 आइएएस को मिला बिहार की सेवा करने का जिम्मा, देखिये पूरी लिस्ट

10 महीने की नौकरी में ही शिनील ने निर्णय ले लिया कि वह नौकरी छोड़ कर अपने ख़ुद के बिज़नेस में फ़ुल टाइम समय देंगी. उनके परिवार ने सलाह दी कि उन्हें ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए. जिस समय शिनील नौकरी छोड़ रही थीं, कंपनी उन्हें प्रमोशन देने को तैयार थी. उनके पिता इस बात को लेकर चिंतित थे कि वह उस नौकरी को छोड़ रही हैं, जहां उसे उसके काम की तारीफ़ मिल रही है.

…और शुरू हुई परेशानी

साल 2016 की शुरुआत में शिनील Entreprenuership में पूरी तरह उतर गईं. लेकिन, उन्हें नहीं पता था कि एक बड़ी परेशानी उनका इंतज़ार कर रही है. उनके पास जो सेविंग्स थी, वो चार महीने में ही ख़त्म हो गई. जब वह पार्ट टाइम काम करती थीं तो उन्हें दिन के 20 ऑर्डर मिलते थे. वहीं, जब वह फुल-टाइम काम करने लगीं, तो उन्हें महीने के 20 ऑर्डर मिलने लगे. ऐसा उनके साथ 4 महीने तक लगातार हुआ.

यह भी पढ़ें  प्रेरणा : पुलिस ऑफिसर बनकर अपने स्कूल पहुंचा शख्स, शिक्षक के छुए पैर तो खुशी से दिया 1100 रुपये, देखे विडियो

ये वो दौर था जब शिनील को सपोर्ट की ज़रूरत थी. ऐसे समय उन्हें तबके Boyfriend (अब पति) और अब बिज़नेस पार्टनर वरुण का साथ मिला. दोनों ने पहाड़ जा कर घूमने का प्लान किया. इसी दौरान उन्हें आश्चर्यजनक तरीके से एक आइडिया आया और उनका बिज़नेस फिर से ट्रैक पर आ गया.

होटल मालिक से मुलाकात और बदल गई ज़िंदगी

दोनों ही धर्मशाला के एक होटल में रुके थे. ऐसे में वे उसके मालिक से मिलने चले गए. वह राजा रह चुके थे. उन्होंने उनके काम में दिलचस्पी दिखाई और सैंपल मांगा. करीब एक पखवाड़े के बाद उन्होंने अपने भतीजे की शादी को लेकर कॉल किया और यहीं से उन्हें एक पूरा नेटवर्क मिल गया. बता दें कि रॉयल फ़ैमिली अपनी प्राइवेसी का ध्यान रखती है और मीडिया से दूरी ही बनाकर रहता है.

यह भी पढ़ें  VIDEO: 500 मीटर तक पगडंडियों पर कूदते हुए स्कूल जाती है बिहार की ये बेटी, हौसला देख करेंगे सलाम

“उस रॉयल वेडिंग के बाद हमारे 17 रॉयल परिवारों से रिश्ते बन गए. हमें उनसे ऑर्डर मिलने लगे. हमारे Luxury Beauty Oil और उसकी पैकेजिंग की तारीफ़ होने लगी. प्रोडक्ट एक तरह से Ultra Luxury हो गया.

वह कहती हैं, “हमारा हर प्रोडक्ट Customised होता है. मैं बैच के रूप में नहीं बना रही थी, बल्कि एक क्लाइंट के लिए एक प्रोडक्ट तैयार कर रही थी. इसके लिए मोटी रकम भी लेती थी क्योंकि ये ऑर्डर के हिसाब से ही तैयार होता है. इस दौरान वह 100% एडवांस पर काम करती रहीं और इसमें उनका मार्जिन भी बेहतर था.