दीवाली और छठ में बिहार आने वाले यात्रियों को मिलेगी कंफर्म टिकट, रेलवे चलाएगी ये स्पेशल ट्रेन

बिहार सहित पुरे देश में नवरात्री का पावन त्यौहार खत्म हो गया है | और अब कुछ दिनों बाद आने वाला है पुरे विशव के सबसे बड़ा और कठिन त्यौहार छठ पूजा बिहारियों के लिए छठ का महापर्व अत्याधिक महत्व रखता है, इसलिए वो देश के किसी भी कोने में रहे लेकिन इस दौरान अपने गांव और घर जरूर पहुंचते हैं। छठ में जुटने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है।

भारतीय रेलवे दीवाली और छठ को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है, जिससे यात्रिगण आराम से अपने परिवार के साथ घर पहुंच सके। बता दें कि दीवाली और छठ के समय ट्रेनों में काफी भीड़ देखी जाती है। इस दौरान कंफर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है, इसलिए त्यौहारी सीजन में कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें  बिहार में अब वाहन का डुप्लीकेट ऑनरबुक पाना नहीं रहा आसान, पहले करना होगा ये काम

उत्तर रेलवे देश के दो बड़े त्यौहारों को देखते हुए नई दिल्ली से पटना के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। ये ट्रेने 23 अक्टूबर से शुरू होगी जो कि 21 नवंबर तक जारी रहेगी। देश की राजधानी दिल्ली से पटना जाने वाले यात्रिगण इस सुविधा का हफ्ते में तीन दिन फायदा उठा सकते हैं। इस ट्रेन की शुरुआत 23 अक्टूबर 2021 से की जाएगी। नई दिल्ली से रात 11:15 बजे ट्रेन शुरू होगी, जो कि अगले दिन यानि कि 24 अक्टूबर को शाम 5:30 बजे पटना पहुंचाएगी।

 आनंद विहार टर्मिनल–मुजफ्फ़रपुर (01676/01675)

 11 अक्टूबर से 17 नवंबर तक प्रत्येेक सोमवार और बुधवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 10.50 बजे चलेगी। वापसी दिशा में 18 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार और बृहस्पतिवार को मुज़फ्फरपुर से रात्रि 11.45 बजे रवाना होगी। मार्ग में इसका ठहराव मुरादाबाद, चंदौसी, लखनऊ, गोरखपुर, छपरा और हाज़ीपुर में होगा।

यह भी पढ़ें  बिहार : मुंगेर ब्रिज चालू होने से बदलने लगी क्षेत्र की रौनक, बढ़ने लगा रोजगार की आस मोगों में ख़ुशी की लहर….

बता दें कि दिल्ली से पटना(बिहार) के लिए ये स्पेशल ट्रेन सप्ताह में तीन दिन (मंगलवार, गुरुवार और शनिवार) को चलेगी। वहीं पटना से दिल्ली के लिए वापसी बुधवार, शुक्रवार और रविवार को करेगी। इस स्पेशल ट्रेन का गाड़ी नंबर 01664 (दिल्ली से पटना जंक्शन) है। वहीं वापसी में यही ट्रेन (गाड़ी संख्या 01663) रविवार, 24 अक्टूबर को पटना जंक्शन से रात 10.30 बजे प्रस्थान करेगी और सोमवार, 25 अक्टूबर को 3.15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

आनंद विहार टर्मिनल-जयनगर (01668/01667)

12 अक्टूबर से 19 नवंबर तक प्रत्येमक मंगलवार और शुक्रवार को आनंद विहार टर्मिनल से पूर्वाह्न 10.30 बजे रवाना होगी। वापसी दिशा में 20 नवंबर तक प्रत्येसक बुधवार और शनिवार को जयनगर से दोपहर 03.30 बजे चलेगी। मार्ग में इसका ठहराव मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, सुलतानपुर, वाराणसी, पंडित दीन दयाल उपाध्यााय, बक्सर, आरा, दानापुर, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, बरौनी, समस्तीापुर, दरभंगा और मधुबनी स्टेशनों पर होगा।

यह भी पढ़ें  दरभंगा के बाद अब गोपालगंज में भी जगी फ्लाइट सेवा की उम्मीद, जानें क्या है खबर