apanabihar 8 1 40

बिहार में छठ महापर्व की तैयारी नगर निगम ने शुरू कर दी है। बिहार राज्य में पटना नगर निगम ने क्षेत्र में सभी 93 घाटों को छह नवंबर तक तैयार करने का लक्ष्य दिया गया है। वहीं बिहार में सात नवंबर से छठ व्रतियों के लिए साफ-सुथरा छठ घाट उपलब्ध करा दिया जाएगा। आपको बता दे की बिहार में घाटों की सफाई तीन चरण में पूरी करनी है। साथ ही प्रत्येक घाट के एक किलोमीटर के क्षेत्र को नो टॉलरेंस एरिया घोषित किया जाएगा।

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

बिहार के पटना में स्थित ”काली घाट के पास एक सफाई कर्मचारी ने कहा। “कृत्रिम तालाबों को बाहर निकाल दिया जाएगा और हम जमीन को समतल करने के लिए कीचड़ और बचे हुए कीचड़ को ले लेंगे। इसलिए, हमें भक्तों के लिए आराम से पूजा करने के लिए घाटों को साफ रखना चाहिए  ।

Also read: बिहार के लिए लोगो के लिए अच्छी खबर, इस जिले में बनेगी फोरलेन सड़क

एक अन्य कार्यकर्ता ने कहा, “इन सभी घाटों पर विसर्जन नहीं हुआ क्योंकि कृत्रिम तालाब बनाए गए थे। फिर भी, हमने छठ पूजा के दौरान भीड़ को ध्यान में रखते हुए उन्हें हटाने का फैसला किया है।” नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि सोमवार को शुरू हुआ सफाई अभियान हफ्तों तक चलेगा, जिससे छठ पर्व से पहले नदी और तट साफ हो जाएंगे। “सभी मंडलों में, घाटों की सफाई के लिए पर्याप्त सफाई कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिन घाटों को फिट घोषित किया जाएगा, वहां जिला प्रशासन के निर्देश पर छठ पूजा की व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने कहा, “घाटों की सफाई नगर निकाय का नियमित अभ्यास है।”

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

बिहार के पटना में पहले चरण की सफाई चार नवंबर तक पूरी करने के बाद पांच नवंबर से हर घाट के एक किलोमीटर का दायरा नो टॉलरेंस एरिया घोषित कर दिया जाएगा। नो टॉलरेंस एरिया का मतलब यह है कि चार नवंबर तक नगर निगम पहले चरण में सभी घाटों की सफाई करने के बाद प्रत्येक घाट और उसके एक किलोमीटर के दायरे को साफ और स्वच्छ रखेगा। 

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

नो टॉलरेंस एरिया में आस-पास के लोग जहां-तहां कूड़ा-कचरा नहीं फेकेंगे। गंगा नदी समेत एक किलोमीटर के दायरे में गंदगी फैलाने वाले लोगों को चिह्नित किया जाएगा। ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी और जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसके लिए संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी और कार्यपालक अभियंता को जिम्मेवारी दी गई है। पहले चरण की सफाई पूरी करने के बाद दोनों पदाधिकारी इसे नो टॉलरेंस एरिया घोषित करेंगे। 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.