apanabihar 4 37

बिहार (bihar) के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को कहा कि लोगों को स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के मामले में यह प्रदेश ऐसे शीर्ष बिहार में से एक हो गया है. आपको बता दे की जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बड़ी सोच ‘हर घर नल का जल’ ने बिहार (bihar) के 87 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के लिए नल के पानी का कनेक्शन सुनिश्चित किया है और यह सात निश्चय कार्यक्रम में से एक है जिसे सितंबर 2016 में शुरू किया गया था.

Also read: मुंबई से यूपी-बिहार आना हुआ आसान, चला रही है 92 समर स्पेशल ट्रेन

उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री की इस सोच के लिए उन्हें धन्यवाद. जानकारी के लिए बता दे की बिहार (bihar) के 87 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ नल का पानी उपलब्ध है.’’ झा ने कहा कि बिहार (bihar) में हर घर नल का जल योजना के तहत 152.16 लाख, जल जीवन मिशन के तहत 8.44 लाख और एनआरडीडब्ल्यूपी के तहत 2.32 लाख लोगों को पीने के पानी के नल का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है.

Also read: बिहार के इन 9 सड़क-पुल को बनाने का काम शुरु, अब पटना भागलपुर तक होगा यूपी का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

उन्होंने कहा ,‘‘ जल जीवन योजना के तहत बिहार ने कुल 114651 ग्रामीण वार्डों में से 4891 वार्डों में काम किया जा चुका है. भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल आपूर्ति कार्यक्रम (एनआरडीडब्ल्यूपी) के तहत 1346 वार्डों को लिया गया. शेष 108414 वार्ड राज्य सरकार की हर घर नल का जल योजना के अंतर्गत आते हैं.’’

Also read: बिहार के रेल यात्रियों को तोहफा, दिल्ली से इन शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

2024 तक सभी ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध कराना लक्ष्य

अपने ट्विटर हैंडल पर एक अखबार की रिपोर्ट साझा करते हुए कहा कि ग्रामीण घरों में नल के पानी की उपलब्धता के मामले में बिहार अब देश के शीर्ष चार राज्यों में शामिल हो गया है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, 6 लेन के बनाए जाएंगे एक्सप्रेसवे

यह रिपोर्ट दो साल पहले शुरू की गई नरेंद्र मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना जल जीवन मिशन (जेजेएम) की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है . मिशन का उद्देश्य 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध कराना है.

जेजेएम के आंकड़ों के अनुसार देश भर में दिए गए 4.73 करोड़ पानी के कनेक्शन में से बिहार में 1.46 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं जो राष्ट्रीय औसत 41.57 प्रतिशत से काफी ऊपर है. हरियाणा (99.25 प्रतिशत) के अलावा केवल गोवा और तेलंगाना ने 100 प्रतिशत सफलता दर के साथ बिहार से बेहतर प्रदर्शन किया है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.