apanabihar 5 41

UPSC की परीक्षा किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के मुकाबले बेहद कठिन होती है। UPSC के सपने देखना जितना आसान है, इस परीक्षा को पास करना उतना ही मुश्किल है। लेकिन कहा जाता है ना ‘ जब हौसलों में जान होती है, तो बिना पंख के भी उड़ान होती है।’ हालांकि UPSC की परीक्षा को पास करना बेहद मुश्किल है, लेकिन एक बार ठान लिया जाए तो नामुमकिन भी नहीं है। इसका उदाहरण वो अभ्यर्थी हैं जिन्होंने सफलता का परचम लहराया है। आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं उनका नाम अर्तिका शुक्ला है. अर्तिका शुक्ला पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की।

अर्तिका का सपना IAS अधिकारी बनने का नहीं था। शुरुआती दौर में वह एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहती थी। लेकिन कहते हैं ना कि समय के साथ पसंद भी बदलने लगती है. अर्तिका के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। अर्तिका ने एमबीबीएस और एमडी की डिग्री तो हासिल कर ली लेकिन उन्होंने अपनी डॉक्टरी को बीच में ही छोड़ दिया और UPSC की परीक्षा पास कर बता दिया कि अगर मेहनत करने का जज्बा हो तो किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल की जा सकती है. आइए जानते हैं अर्तिका शुक्ला ने कैसे यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली

अर्तिका शुक्ला उत्तर प्रदेश की वाराणसी शहर से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता का नाम बृजेश शुक्ला है और मां का नाम लीना शुक्ला है. पिता एक डॉक्टर हैं, वहीं उनकी मां परिवार संभालती हैं। माता-पिता के अलावा घर में इनके दो बड़े भाई गौरव शुक्ला व उत्कर्ष शुक्ला हैं। अर्तिका के दोनों भाई यूपीएससी की परीक्षा पास कर चुके हैं. इनके बड़े भाई गौरव ने साल 2012 में यूपीएससी पास किया था और एक आईएएस अधिकारी के तौर पर कार्यरत है। वहीं, छोटे भाई उत्कर्ष आईआरटीएस में अधिकारी है।

इनके फैमिली बैकग्राउंड को देखकर ये बात तो साफ हो जाती है कि अर्तिका ने यूपीएससी की राह क्यों चुनी। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वाराणसी के सेंट जॉन स्कूल से पूरी की. अर्तिका बचपन से ही मेधावी छात्रा थी। इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद इन्होंने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। एमबीबीएस करने के बाद उन्होंने एमडी के लिए पीजीआईएमईआर में एडमिशन लिया। एमडी के दौरान ही इनके बड़े भाई गौरव ने इन्हें UPSC की परीक्षा का सुझाव दिया। अर्तिका को अपने भाई की बात समझ गई और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों को अर्तिका बताती हैं कि पहले प्रयास में परीक्षा पास करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत और सही रणनीति बनाकर प्री और मेंस की तैयारी करनी चाहिए। तैयारी को मजबूत बनाने के लिए एनसीईआरटी की कक्षा 1 से लेकर 12 तक की किताबों को अच्छी तरह पढ़ना चाहिए।

इसके साथ ही आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस की और मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करते रहने चाहिए। करेंट अफेयर की जानकारी के लिए कोशिश करें की रोजाना अखबार को अच्छी तरह पढ़ें. जो जरूरी चीजें हैं उनके नोट्स बना लें ताकि जब जरूरत पड़े तो उनका सही उपयोग किया जा सके.

अर्तिका शुक्ला ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. अर्तिका ने साल 2015 में 4वीं रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा पास कर लिया और आईएएस अधिकारी बन गई। वर्तिका ने एक साक्षात्कार में बताया था कि अगर एकाग्र होकर पूरी शिद्दत से मेहनत कि जाए तो यूपीएससी की तैयारी के लिए 1 साल काफी होता है। हालांकि वर्तिका शुरू से ही मेधावी छात्रा रही है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.