बिहार के राजधानी पटना में लोकल ट्रेनों के लिए बनेगा अलग स्टेशन

रेलवे की तरफ से यात्रियों के सुविधा को देखते हुए पटना (patna) मे एक अलग रेलवे स्‍टेशन बनाने की घोषणा की गई है। लोकल ट्रेन (Local train) के लिए अलग से हार्डिंग पार्क में स्टेशन बनाया जाएगा। हाइकोर्ट के द्वारा रेलवे को सरकार की तरफ से हार्डिंग पार्क के दक्षिण में 4.8 एकड़ की भुमि देने के निर्णय को सहमति दे दी गई है।

बहुत ही जल्द हार्डिंग पार्क की जमीन रेलवे को स्थानांतरित कर दी जायेगी, इसके बाद शीघ्र ही स्टेशन निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। कहा जा रहा कि दो साल के अंदर हार्डिंग पार्क स्टेशन पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा, इसके बाद यहां से पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Train) का परिचलन किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें  बिहार में इस महीने से बढ़ जाएगी गर्मी, 40 डिग्री सेल्सियस के साथ टूटेंगे कई रिकार्ड

पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) के सीपीआरओ राजेश कुमार (rajesh kumar) के द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि हार्डिंग पार्क में जमीन स्थानांतरण मे कुछ बाधा आ रही थी, अब उसका समाधान हो चुका है। अब जल्द ही आगे का काम किया जा सकेगा। बता दे कि हार्डिंग पार्क स्टेशन पर चार प्लेटफार्म के बनाए जाने की योजना है।

यहाँ पर एक साथ तीन पैसेंजर ट्रेनें (Passenger Train) आकर रुक सकेगी। वर्तमान मे मुख्य स्टेशनों पर ट्रेनों से यात्रियों के उतरने चढ़ने के लिए एक ही प्लेटफार्म उपलब्ध है। लेकिन अब स्टेशन से यात्रियों के चढ़ने-उतरने के लिए दोनों ओर प्लेटफार्म बनाए जाने पर यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें  बिहार के यात्रियों को मिलेगी सहूलियत, जल्द नेशनल और स्टेट हाईवे पर खुलेंगे 1302 नए पेट्रोल पंप

नए हार्डिंग पार्क स्टेशन से पटना-बक्सर, पटना-इस्लामपुर, पटना-बख्तियारपुर-तिलैया, पटना-किउल, पटना-झाझा, पटना-राजगीर, पटना-हाजीपुर, पटना-बरौनी, पटना-मुजफ्फरपुर, पटना-छपरा, पटना-रक्सौल, पटना-जयनगर आदि शहरों के लिए लगभग 100 से अधिक पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। लेकिन पटना-गया रेलखंड का परिचालन इस स्टेशन से नहीं किया जाएगा।

हार्डिंग पार्क स्टेशन को सीधे पटना (patna) जंक्शन से जोड़ा जाएगा। इससे यह हो सकेगा कि लंबी दूरी की ट्रेनों से पटना जंक्शन (Patna Junction) उतरने के बाद यात्री सीधे हार्डिंग पार्क स्टेशन आ सकेंगे। डाक विभाग के कुछ आवासीय परिसर व खेल ग्राउंड मिलने की प्रक्रिया अभी चल रही है और उसके जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें  बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! पटना में मेट्रो रेलवे कार्य ने पकड़ी रफ्तार

बता दे कि रेलवे द्वारा हार्डिंग पार्क स्टेशन की 4.8 एकड़ जमीन के बदले बिहार सरकार को पटना घाट स्टेशन की 18.54 एकड़ जमीन देने का काम किया जा चुका है और दानापुर स्टेशन के पास 9.6 एकड़ जमीन बिहटा-खगौल एलीवेटेड रोड के लिए जमीन देने की घोषणा रेलवे के द्वारा पहले ही की जा चुकी है।