apanabihar 12 3

हरियाणा (Haryana) की रहने वाली पूजा यादव (puja yadav) एक बार फिर चर्चा में हैं. विदेश से नौकरी छोड़कर देश लौटी पूजा ने यूपीएससी (upsc) की तैयारी की और आईपीएस बन गईं. उनकी पोस्टिंग गुजरात में है. पूजा की ट्रेनिंग चर्चित एसपी डॉ. लीना पाटिल के नेतृत्व में हुई थी. इसके बाद बनासकांठा के थराद में एएसपी के रूप में पहली पोस्टिंग. वह थराद की पहली महिला आईपीएस बनीं.

Also read: बिहार के लाल ने किया कमाल बना IAS अफसर, पिता चलाते है दवा दुकान, जाने सफलता की कहानी

पूजा की जिंदगी काफी स्ट्रगल से  भरी रही. परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं थी. ऐसे में पूजा ने पढ़ने के लिए ट्यूशन पढाया. इसके बाद रिसेप्शनिस्ट की जॉब की. इस बीच बायो टेक्नॉलजी से कनाडा में जॉब लगी तो चली गईं. वहां से जर्मनी भी गईं और वहां भी जॉब कीं.

जर्मनी में जॉब के दौरान उन्हें अहसास हुआ कि वह जर्मनी के विकास में योगदान दे रही हैं. वह भारत के लिए कुछ करना चाहती थीं. जॉब छोड़ दीं और देश आकर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दीं.

पहली बार में पूजा को असफलता मिली. साल 2018 में पूजा ने यूपीएससी क्वालिफाई कर लिया. वह दूसरे प्रयास में ही आईपीएस बन गई थीं. साल 2021 में उन्होंने आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी कर ली. विकल्प साल 2016 कैडर के अफसर हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.