apanabihar 16 3

राजधानी पटना एक ऐतिहासिक शहर है जहां पर कई ऐसी संरचना बनाई गई है जो रागनी पटना की पहचान है इसी का हिस्सा राजधानी पटना के बीचो बीच तनाव भूल गए जो आज भी अपने इतिहास और अपनी संरचना की वजह से पूरी देश दुनिया में प्रचलित है यही गोलघर आज पूरा 235 वर्षों का हो गया है।

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

जब राजधानी पटना की बात आती है तो गोलघर राजधानी पटना की पहचान बनकर उभरती है जब भी लोग राजधानी पटना का रुख करते हैं तो एक बार गोलघर का दीदार करना जरूर पसंद करते हैं आपको बता दूं कि गवर्नर जनरल वारेन हेस्टिंग को 20 जनवरी 1784 को खाद्यान्न के एक कारोबारी जीपी और रियल ने एक बड़ा अनाज भंडारण बनाने की सलाह दी थी एसडीम 1770 के अकाल जिसे बिहार बंगाल और ढाका सहित दस लाख से अधिक लोग इस आकाल के शिकार हुए थे जिसके बाद इस गोलघर को बनाने का निर्णय लिया गया था.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

इसके बाद इस गोलघर का निर्माण 20 जुलाई 1786 को पूरा किया गया था लेकिन इस गोल घर में कई कमी होने की वजह से यहां पर अनाज का भंडारण नहीं हो पाया सबसे बड़ी कमी इस गोलघर में गर्मी इस गोलघर के अंदर इतनी गर्मी होती थी कि अनाज संग्रह नहीं किया जा सकता था अंग्रेजों ने इसे गोस्ट्रीम के मूर्खता करार दिया फिर भी यह अनोखा आकृति के कारण लोकप्रिय पूरी दुनिया में बन गया और राजधानी पटना की या पहचान भी बन गई।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.