blank 1 24

बिहार की राजधानी पटना के लोगों के लिए एक खुशी भरी खबर सामने आई है. बता दें कि आने वाले समय में पटना की स्वास्थ्य व्यवस्था और भी बड़ी और अच्छी हो इसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है. इसी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है की  पटना के आईजीएमएस अस्पताल में जल्द ही एक आधुनिक अस्पताल का निर्माण होने वाला है.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

बता दें कि इस नए अस्पताल में कई सारी सुविधाएं होंगी जिनमें आकर्षण का केंद्र 120 बेड की सुविधाओं से लैस अस्पताल होगा. मिली जानकारी के अनुसार, बिल्डिंग निर्माण का कार्य एजेंसी को सौंपा जा चुका है और जल्द ही बिल्डिंग के निर्माण का कार्य भी शुरू होने की संभावना जताई जा रही है.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

जानिए क्या क्या होगा खास  बता दें कि वर्तमान में आईजीएमएस में करीब 1100 बेड उपलब्ध है. इसके साथ ही आईजीएमएस में ही 500 बडों वाले अस्पताल का निर्माण भी किया जा रहा है. साथ ही आईजीएमएस में 200 बेड वाले एक नेत्र हॉस्पिटल का भी निर्माण राज्य सरकार के द्वारा किया जा रहा है.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

जानकारी के अनुसार, इस आधुनिक अस्पताल के निर्माण हो जाने के बाद आईजीएमएस में बडों लगभग 3 गुना तक बढ़ जाएगी. यह इस कारण क्योंकि 1200 बेड वाले इस नए अस्पताल के निर्माण के बाद आईजीएमएस में बेड की कुल संख्या 3000 तक हो जाएगी.

इस नए आधुनिक अस्पताल के भवन निर्माण के लिए बिहार सरकार के द्वारा 513 करोड़ 21 लाख रुपये की राशि की मंजूरी 29 जनवरी 2021 को दे दी गई है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद जल्द ही इस नए अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

नए अस्पताल में 120 बेड को आईसीयू के लिए और 80 बेड को इमरजेंसी के लिए रखा जाएगा आईजीएमएस कि इसने आधुनिक अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर्स की संख्या आरंभ में 24 होगी जिसको कि आगे और भी बढ़ाया जाएगा नए अस्पताल का भवन करीब 7,96,536 वर्ग फुट में होगा. और इस नए अस्पताल के बन जाने के बाद बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था और भी बेहतर और आधुनिक हो जाएगी.

आगामी 9 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार कर सकते हैं अस्पताल का शिलान्यास जानकारी के अनुसार, पटना के आईजीएमएस अस्पताल के इस सुपर स्पेशलिस्ट नए अस्पताल का शिलान्यास बिहार के सीएम नीतीश कुमार आने वाले 9 अगस्त को कर सकते हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.