blank 10 13

उत्तर प्रदेश की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) ने महज 22 वर्ष की उम्र में यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया था और इन दिनों राजस्थान पुलिस में डीसीपी पद पर तैनात हैं. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

पिता का सपना था बेटी बने IPS

Father wants to see as IPS
पूजा अवाना (Pooja Awana) के पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे और पिता के सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की, हालांकि उनके लिए यह सफर आसान नहीं था.

पहले प्रयास में रही थीं असफल

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) शुरुआत से पढ़ाई में अव्वल रहीं और ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. साल 2010 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया, हालांकि वे सफल नहीं हो पाईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

दूसरे प्रयास में मिली सफलता

Success in second attempt
पूजा अवाना (Pooja Awana) को पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी, लेकिन उन्होंने दूसरी बार ज्यादा तैयारी के साथ एग्जाम दिया और सफल रही. पूजा ने ऑल इंडिया में 316वीं रैंक प्राप्त की और मात्र महज 22 वर्ष की उम्र में आईपीएस बनने में सफल रहीं.

बनीं राजस्थान कैडर की IPS

Became IPS of Rajasthan cadre
ट्रेनिंग के बाद पूजा अवाना (Pooja Awana) की पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी. इसके बाद विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जयपुर ट्रैफिक उपायुक्त पर भी सेवाएं दे चुकी हैं और फिलहाल राजस्थान पुलिस में डीसीपी पद पर तैनात हैं.

बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं स्टाइल

Style like Bollywood actress
2012 बैच की आईपीएस अफसर पूजा अवाना (Pooja Awana) अपने कामों के अलावा लुक और स्टाइल को लेकर भी चर्चा में रहती हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और इंस्टाग्राम पर अक्सर स्टाइलिश फोटोज शेयर करती रहती है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.