blank 25 2

राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने मॉडलिंग छोड़ यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बन गईं. इससे पहले 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी है. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

10 महीने बिना कोचिंग की तैयारी

Aishwarya Sheoran preparation without coaching
चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने बिना कोचिंग के यूपीएससी एग्जाम पास किया. इसके लिए उन्होंने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में उन्हें ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल हुई.

मॉडलिंग छोड़ दिया यूपीएससी एग्जाम

Aishwarya Sheoran left modeling for UPSC exam
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी एग्जाम देने से पहले ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) मॉडलिंग करती थीं. उन्होंने बताया कि मॉडलिंग तो उनकी रुचि थी, लेकिन यूपीएससी पास करना ही लक्ष्य था. उन्होंने साल 2018 में इसके लिए तैयारी शुरू की और सफलता हासिल की.

रह चुकी हैं मिस इंडिया फाइनलिस्ट

Aishwarya Sheoran Miss India finalist
ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. इससे पहले उन्होंने 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया था और 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी रह चुकी हैं.

स्कूल टॉपर रह चुकी हैं ऐश्वर्या

Aishwarya Sheoran is a school topper
राजस्थान की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का परिवार शुरू से दिल्ली में रहता था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की और 12वीं में 97.5 प्रतिशत नंबर लाकर टॉपर बनी थीं. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया.

आईआईएम में भी हो गया था चयन

Aishwarya Sheoran selected in IIM Indore
साल 2018 में ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का चयन आईआईएम इंदौर में भी हुआ था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया क्योंकि उनका पूरा फोकस सिविल सर्विस एग्जाम पर था.

पिता हैं भारतीय सेना में कर्नल

Aishwarya Sheoran father is colonel in indian army
ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल (Colonel in Indian Army) के पद पर तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं. ऐश्वर्या की मां सुमन हाउस वाइफ हैं और उनका परिवार फिलहाल मुंबई रहता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.