blank 14 12

यहां हम आपको सृष्टि जयंत देशमुख की कहानी बताएंगे जिन्होंने इंजीनियरिंग के साथ ही यूपीएससी परीक्षा की भी तैयारी की थी। फिर साल 2018 के अपने पहले अटेम्प्ट में ही पांचवी रैंक हासिल कर टॉप कर दिखाया। भोपाल की रहने वाली सृष्टि ने कार्मेल कान्वेंट स्कूल से पढ़ाई की है। स्कूल के दिनों से ही उन्होंने आईएएस बनने की ठान ली थी। सृष्टि बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज़ थीं। उन्होंने कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में 93% अंक प्राप्त किए थे।

इसके बाद उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग से बैचलर्स की डिग्री हासिल की है। इंजीनियरिंग के तीसरे साल में एक दिन उन्हें ख्याल आया कि वह इंजीनियर बन कर एक सिंपल नौकरी के साथ पूरा जीवन नहीं बिता सकती हैं। जिसके बाद उन्होंने अपने बचपन के सपने को पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत शुरू कर दी थी। इस सफर के दौरान उनके परिवार वालों ने भी उनका भरपूर साथ दिया।

यूपीएससी की तैयारी के दौरान सृष्टि हर रोज करीब 6 – 7 घंटे पढ़ाई किया करती थीं। इसके लिए उन्होंने किताबों के अलावा ऑनलाइन सोर्सेस का भी अच्छा इस्तेमाल किया‌। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए कोचिंग का सहारा तो लिया था लेकिन वह खुद भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर पढ़ाई किया करती थी। हालांकि, तैयारी शुरू करने के पहले ही उन्होंने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट से दूरी बना ली थी।

सृष्टि का मानना है कि इंटरनेट पर स्टडी मटेरियल आसानी से उपलब्ध होने की वजह से अब यूपीएससी की तैयारी के लिए लोगों को दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे भी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा वह फिजिकल और मेंटल फिटनेस को सफलता के लिए बेहद आवश्यक मानती हैं। वह यह भी कहती हैं की यूपीएससी की तैयारी के लिए कंसिस्टेंसी और आत्मविश्वास दोनों ही बहुत ज़रूरी है। आप अपने क्षमता के अनुसार कुछ ही घंटे पढ़ें लेकिन फिर उतने ही घंटे रोज़ पढ़ाई करें।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.