blank 16 22

तमाम लोग सोचते हैं कि यूपीएससी परीक्षा में अच्छी अंग्रेजी की बदौलत ही सफलता प्राप्त की जा सकती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आप हिंदी मीडियम से पढ़े हुए हैं और आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो कड़ी मेहनत व अच्छी रणनीति से आप यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आज आपको सुरभि गौतम की कहानी बताएंगे, जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. उनकी कहानी सभी के लिए प्रेरणादायक है.

कभी कमजोर थी इंग्लिश
सुरभि मध्य प्रदेश के सतना की रहने वाली हैं और उनकी शुरुआती पढ़ाई यहीं हुई. उनकी इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से हुई थी. ऐसे में उनकी अंग्रेजी मजबूत नहीं थी. शुरुआत में इंजीनियरिंग में दाखिले के बाद कई महीनों तक वे इंग्लिश ना बोलने की वजह से टीचर्स का सामना करने से बचती थीं, लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने इंग्लिश पर अच्छी कमांड बना ली.

कई प्रतियोगी परीक्षाएं कीं पास
सुरभि गौतम ने कड़ी मेहनत कर कई प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया. वे यूपीएससी से पहले गेट, दिल्ली पुलिस, एफसीआई, इसरो, एसएससी सीजीएल और आईईएस परीक्षा पास कर चुकी थीं. इसके बावजूद उनका सपना आईएएस अफसर बनने का था, जिसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की. उनकी किस्मत अच्छी रही और उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 50 प्राप्त कर ली.

यहां देखें सुरभि गौतम का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को सुरभि की सलाह
सुरभि का मानना है कि यूपीएससी में सफलता के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. यहां आप किसी तरह के शॉर्टकट से सफलता प्राप्त नहीं कर सकते. आपको अपने सिलेबस के अनुसार स्टडी मैटेरियल चुनकर लगातार फोकस करके पढ़ाई करनी होगी.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.