blank 9 12

उत्तर प्रदेश के बिजनौर के रहने वाले जुनैद अहमद की कहानी किसी भी युवा को प्रेरित कर सकती है। जुनैद का एजुकेशनल बैकग्राउंट काफी कमजोर रहा, लेकिन वह बचपन से ही IAS अधिकारी बनना चाहते थे। IAS बनने के लिए जुनैद दिल्ली आ गए थे। UPSC 2019 में जुनैद को ऑल इंडिया 3 रैंक प्राप्त हुई थी। जुनैद अहमद ने अपने कठिन परिश्रम से ही एवरेज स्टूडेंट से यूपीएससी टॉपर तक का सफर तय किया था।

जुनैद अहमद को UPSC में पांचवे प्रयास में ये सफलता मिली थी। चौथे प्रयास में UPSC एग्जाम में उनका चयन हो गया था, लेकिन उनकी रैंक 352 थी जिससे जुनैद को संतुष्टि नहीं मिली थी। उन्होंने एक बार फिर यूपीसएससी एग्जाम देने का फैसला किया था। 2019 में ऑल इंडिया 3 रैंक प्राप्त कर उनका IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा हो पाया। इसके बाद जुनैद ने तुरंत IAS चुना और आज वह देश के नामचीन अधिकारी हैं।

जुनैद ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं, तो आप जीरो से शुरू करके भी यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं। वे कहते हैं कि कई लोगों ने उन्हें यह कहकर डिमोटिवेट किया कि एवरेज स्टूडेंट इस परीक्षा को पास नहीं कर सकते। लेकिन कड़ी मेहनत की बदौलत उन्होंने अपना सपना पूरा कर लिया। जुनैद कहते हैं कि असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए और लगातार अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।’

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.