IIT में बिहारी छात्रों का जलवा, ब्लूमबर्ग ने दिया 81 लाख, गूगल ने 55, लिंकविज ने 48 लाख का पैकेज

युवाओं को आईटी फर्म्स में बड़े पैमाने पर प्लेसमेंट मिल रही है। कई संस्थानों से इस तरह की रिपोर्ट आ रही है। फिलहाल आईएसएम धनबाद से एक अच्छी खबर आई है। आईएसएम धनबाद के स्टूडेंट्स पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की धनवर्षा हो रही है। ब्लूमबर्ग लंदन ने संस्थान के दो स्टूडेंट अभिनव वाजपेयी और बनीप्रीत रहेजा को 81-81 लाख रुपये सालाना का पैकेज ऑफर किया है।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डूअल डिग्री प्रोग्राम के इन दोनों स्टूडेंट का प्लेसमेंट ऑफ कैंपस में हुआ है। इससे पहले वर्ष 2012 में कंप्यूटर साइंस की छात्रा रचना नंदन को फेसबुक ने 60 लाख रुपये सालाना का पैकेज दिया था। गूगल इस साल 10 स्टूडेंट‍्स को 54.57 लाख रुपये का पैकेज दे चुका है। जापानी कंपनी लिंकविज भी 48.31 लाख रुपए और माइक्रोसॉफ्ट 45 लाख रुपये का पैकेज दे चुकी है।

यह भी पढ़ें  Shravani Mela 2022: श्रावणी मेला के लिए तैयारी ने पकड़ी रफ्तार, 2 साल बाद हो रहा आयोजन

अभिनव ने बताया कि चार महीने लगातार इंटरव्यू हुये। हर महीने एक-एक इंटरव्यू लिया गया। इंटरव्यू की यह प्रक्रिया सितंबर 2020 में शुरू हुई थी और जनवरी 2020 में इंटरव्यू का लास्ट राउंड हुआ। अगस्त महीने में कंपनी में ज्वाइन करना है। लंदन में पहले महीने कंपनी ठहरने, खाने का पूरा खर्च वहन करेगी। एक महीने में अपने लिये खुद की व्यवस्था कर लेनी है।

संस्थान के स्टूडेंट्स को इस सत्र में अब तक 144 कंपनियों से इंटर्नशिप से लेकर प्लेसमेंट तक के ऑफर मिले हैं। कुल 675 स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट हो चुका है, जिनमें से 91 को प्री-प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं। वहीं, 308 स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप का ऑफर मिला है। इधर, केईसी इंटरनेशनल ने 4.25 और वेदांता ईएसएल ने 4.37 लाख रुपये का सालाना पैकेज स्टूडेंट्स को ऑफर किया है।

यह भी पढ़ें  जारी हुए पेट्रोल-डीजल के आज के दाम, जाने- बिहार के प्रमुख शहरों में आज क्या है Fuel के लेटेस्ट रेट

बनीप्रीत रहेजा ने बताया कि उनकी स्कूलिंग लखनऊ में हुई। पिता परमजीत सिंह व्यवसायी और मां रमणीत कौर गृहिणी हैं। पढ़ाई के साथ-साथ कोडिंग पर पूरा फोकस किया था। ब्लूमबर्ग में जून से अगस्त 2020 तक इंटर्नशिप की थी। फिर उसी कंपनी ने प्री-प्लेसमेंट ऑफर दिया। उन्होंने बताया कि अगस्त महीने में लंदन के लिये रवाना होना है। लंदन में ही कंपनी ज्वाइन करेंगे।