blank 11 9

बिहार की राजधानी पटना का ट्रैफिक सिस्टम और रोड आधारभूत संरचना को बेहतर बनाने के लिए कई परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है और कई ऐसे परियोजना है जिसे पूरा भी कर लिया गया है इसी कड़ी में राजधानी पटना में गंगा पाथवे का निर्माण किया जा रहा है दीघा से लेकर दीदारगंज के बीच 20.5 किलोमीटर लंबा गंगा पथ बनेगा और इसे 2023 तक पूरी तरह से पूरा कर लेने की उम्मीद है ।

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

वही इस गंगा पथ की कनेक्टिविटी पीएमसीएच से भी होगी ताकि मरीजों को आने-जाने में दिक्कत ना हो दीघा के पास जेपी सेतु अटल पथ एलिवेटेड रोड और गंगा पथ एक दूसरे से जुड़ा होगा उत्तर बिहार की ओर जाने वाली गाड़ियां रोटरी से होकर पटना शहर के विभिन्न भागों में पहुंचेगी इसी तरह शहर के विभिन्न भागों से जेपी सेतु होकर उत्तर बिहार की ओर जाने वाली गाड़ियां रोटरी से होकर जाएगी।

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

गंगा पाथवे इन जगहों से शहर से जुड़ेगा गंगा पाथवे को राजधानी पटना से जोड़ने के लिए एलसीटी घाट एनएन सिंह पीएमसीएच कृष्णा घाट, कंगन घाट पटना घाट और दीदारगंज से जुड़ेगा जिसके बाद इस गंगा पथवे से इन्हीं भागों से शहर में लोग इंट्री कर सकेंगे या शहर से लोग इस गंगा पत्र के माध्यम से उत्तर बिहार और बिहार के अन्य जिलों में भी जा सकेंगे आपको बता दूं कि दीघा से एएन सिंह के बीच 12 मीटर ऊंचे मिट्टी के बांध पर सड़क बनाया जा रहा है इसकी कुल लंबाई 5.9 किलोमीटर है अभी घाट नंबर 92 से दीघा के बीच काम चल रहा है इसी कुर्जी से एलटीटी घाट राजापुल घाट और बांस घाट पर अंडरपास बनाया जा रहा है और दिसंबर तक दीघा से एएन सिंह के बीच इसे चालू किया जाएगा।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

अटल पथ की तरह नहीं होगा कोई भी यूटर्न बिहार का और राजधानी पटना का सबसे हाई टेक हाईवे अटल पथ पर जहां पर गाड़ी फर्राटा दौड़ती है ना यहां पर कोई ट्राफिक है और ना ही कोई यहां पर यू-टर्न है कुछ इसी प्रकार गंगा पथ का भी निर्माण किया जा रहा है गंगा पथवे पर अटल पथ की तरह यू-टर्न नहीं होगा दीघा से दीदारगंज के बीच 30.5 किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में तय कर सकेंगे पटनावासी शहर में प्रवेश करने के लिए सर्विस रोड की सुविधा दी जाएगी वर्तमान समय में शहर में जाम के कारण दीघा से दीदारगंज पहुंचने में घंटों का समय लग जाता है और जब यह गंगा पथ तैयार हो जाएगा तो सिर्फ आधे घंटे में यह सफर पटनावासी तय कर सकेंगे।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.