blank1fddfhd

बिहार सरकार ने राज्य के ग्रेजुएट बालिकाओं को 50-50 हजार प्रोत्साहन राशी देने का फैसला किया है. जिसके लिए एक अलग वेबसाइट तैयार कर ली गई है. जिन लडकियो की स्नातक की डिग्री हाथ में आ चुकी है वो इस वेबसाइट पर सरकार द्वारा दी जाने वाली राशी के लिए आवेदन कर सकते है. यह राशी बिहार मुख्‍यमंत्री बालिका (स्‍नातक) प्रोत्‍साहन योजना के तहत दिया जायेगा.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

32 करोड़ 14 लाख को मिली है स्वीकृति

राज्य में सभी ग्रेजुएट लड़कियों को राशी देने के लिए कुल 32 करोड़ को स्वीकृति मिल गई है. जो भी बालिका स्नातक पास कर चुकी है वो (http://edudbt.bih.nic.in) पोर्टल पर जा कर अपना आवेदन कर के 50 हजार राशी के लिए अप्लाई कर सकते है. इच्छुक आवेदनकर्ता को फॉर्म भरते समय अपना डाटा पोर्टल पर सही-सही भरना होगा. गलती होने पर उनका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है, और राशी से वंचित रह सकते है.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

पोर्टल पर ध्यान से भरे फॉर्म

जानकारी के लिए आपको बता दूँ की सभी इनफार्मेशन का चेकिंग वेबसाइट पर ही होगी. वही से फॉर्म अप्रुभ और डिसअप्रुभ होगा. सिलेक्टेड कैंडिडेट को 50 हजार सीधे उनके बैंक में ट्रान्सफर कर दी जाएगी. वेबसाइट पर ही सभी तरह की जानकारी उपलब्ध करायी गई है. किस छात्रा ने कब आवेदन किया , उनके फॉर्म की क्या स्थिति है , राशी प्रदान की गई की नहीं, सभी तरह की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध होगी.

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

3 लाख से अधिक आवेदन आ चुके है.

इस योजना से सम्बंधित अधिकारी और विश्वविद्यालय के बीच हमेशा तार-तम्य बना रहेगा. वेबसाइट पर फॉर्म फिल करने से पहले बगल में दिए गए दिशा निर्देश को एक बार जरुर पढ़ लीजियेगा. ताकि सही तरीका का पता चल पाए. मिली जानकारी के अनुसार अभी तक लगभग 3 लाख से अधिक छात्राओं ने आवेदन कर दिए है. जिसमे से करीब 1.5 लाख से अधिक छात्राओं का सत्यापन कर लिया गया है.

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश